Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज निकाल रही आंसू, अचानक बढ़े दाम से उपभोक्ता परेशान, बिजनौर में शुरू हुआ ये प्रयास

Onion Price Hike इसी साल टमाटर के दाम 30 रुपये से बढ़कर 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए थे। कई नामी गिरामी ब्रांडों ने अपने उत्पादों में टमाटर का प्रयोग बंद कर दिया था। टमाटर ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया था। टमाटर के साथ जो हुआ आने वाले समय में ऐसा प्याज के साथ भी हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:58 AM (IST)
Hero Image
ताकि प्याज न निकाले उपभोक्ताओं के आंसू, रकबा होगा दोगुना

जागरण संवाददाता, बिजनौर। टमाटर की तरह अगर प्याज के दाम भी बढ़ जाएं तो क्या होगा। अभी 30 रुपये किलो तक बिक रही प्याज के दाम और न बढ़ें इसके प्याज के रकबे में बढ़ोतरी की तैयारी की जा रही है। प्याज के अलावा बाकी औद्यानिक फसलों की खेती के लिए निश्शुल्क बीज व सब्सिडी दी जाएगी।

सवा तीन लाख हेक्टेयर से अधिक रकबे में खेती

जिले में सवा तीन लाख हेक्टेयर से अधिक रकबे में खेती होती है। इसमें से 2.63 लाख हेक्टेयर जमीन में केवल गन्ने की ही खेती होती है। गन्ने का रकबा बाकी फसलों के रकबे को लगातार खा रहा है यानी कम कर रहा है। जिले में प्याज का रकबा न के बराबर रहता है। केवल शासन से मिलने वाले बीज को ही किसान बाेते हैं। कई बार प्याज के दाम आसमान पर पहुंच जाते हैं।

प्याज का बीज दिया जा रहा 

टमाटर और प्याज जिले में महाराष्ट्र से ही आते हैं। इसे देखते हुए जिले में सरकार की ओर से मिलने वाला प्याज का बीज दोगुना किया जा रहा है। पहले जिले में 100 हेक्टेयर में खेती के लिए प्याज का बीज दिया जाता था, इस बार 200 हेक्टेयर के लिए प्याज का बीज निश्शुल्क दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Kasganj News: भगवान ने भर दी झोली; छह मिनट में मां ने दिया तीन बच्चों को जन्म, परिवार में छह हुई बच्चों की संख्या

निजी तौर पर भी किसानों को प्याज की फसल बोने को प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा शिमला मिर्च, टमाटर, फूलगोभी, पत्ता गोभी, खीरा, तोरी, लोकी आदि का भी बीज मुफ्त दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Hathras News: सरकार के निर्देश के बाद आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों की मौज, अब मौसमी फल के साथ मिलेगा गरमा-गरम खाना

प्याज की कीमतों ने गिरा दी थी सरकार

प्याज की कीमत कई बार चुनावी मुद्दा भी बनती है। साल 2004 में केंद्र में भाजपा सरकार के समय भी प्याज की बढ़ी कीमतों को विपक्ष ने देश में मुद्दा बना दिया था। चुनाव में भाजपा सरकार को जाना पड़ा था और कांग्रेस की सरकार बन गई थी।

बढ़ाएंगे सब्जी-फल का रकबा

शासन की ओर से फल और सब्जियों के लक्ष्य का लक्ष्य दिया गया है। प्याज का रकबा दोगुना करने का लक्ष्य किया गया है। किसानों से फल व सब्जी का रकबा बढ़ाने को लगातार जागरूक किया जा रहा है। जितेंद्र कुमार, जिला उद्यान अधिकारी