Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price Hike: दीपावली तक नहीं मिलेगी बढ़ती प्याज की कीमतों से राहत!, नासिक की मंडी के दामों से बुलंदशहर में चढ़ी प्याज

Bulandshahr News Onion Price Hike News बुलंदशहर में प्याज के दामों ने पकड़ी रफ्तार। नासिक की मंडियों में ही रविवार को प्याज का भाव 50 से 60 रुपये किलो रहा। इसके बाद में भाड़ा एवं छंटाई पर खर्च होने के बाद में यहां तक पहुंचने पर प्याज की रेट कारोबारियों को भी महंगी पड़ने की संभावना है। राजस्थान की फसल में देर होने से मुश्किलें बढ़ी हैं।

By Bhupendra KumarEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 02:25 PM (IST)
Hero Image
बुलंदशहर में प्याज के दामों ने पकड़ी रफ्तार

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर। प्याज के दामों ने रफ्तार पकड़ ली है। प्याज की कीमतें दो गुना हो गई हैं। नतीजन होटल की थाली में प्याज गायब हो रही है, तो गृहणियां भी खपत से आधी प्याज ही खरीद रही हैं। व्यापारी दीपावली तक प्याज पर महंगाई बरकरार रहने की संभावना जता रहे हैं।

अब 70 रुपये किलो तक पहुंची

वैसे तो प्याज की कीमतों में महंगाई 20 दिन पहले से आने लगी थी। जब 14-15 रुपये किलो बिकने वाली प्याज 20 से 25 रुपये तक पहुंच गई, लेकिन बीते एक सप्ताह से प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ते हुए दो गुना हो गई हैं। सोमवार को प्याज की कीमत 60 से 70 रुपये किलो तक पहुंच गई।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: लखनऊ और आसपास के जिलों में कैसा रहेगा आज का मौसम का हाल, पढ़िए यहां ताजा अपडेट

कई लोगों ने बाजार में प्याज की बढ़ती कीमतों को देखकर थोक मंडियों की दौड़ लगाई तो वहां भी प्याज की कीमतों में ज्यादा फर्क नहीं दिख रहा है। थोक मंडियों में भी प्याज 250 से 280 रुपये की पांच किग्रा मिल रही है।

अभी नहीं मिलेगी राहत

प्याज के थोक विक्रेताओं का कहना है कि प्याज की कीमतों में अभी राहत मिलने की संभावना नहीं है, जिले में प्याज नासिक से आती है और नासिक की मंडियों में जिस तरह से दिन-व दिन प्याज की कीमत बढ़ रही है। राजस्थान से आने वाली प्याज दीपावली तक आने की संभावना है, उससे साफ है कि दीपावली तक प्याज की कीमत और बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2023: सोने के भाव चढ़े; सजनी को भा रहा सिंगापुरी बिछुआ-लुभा रही जयपुरिया पायल, बाजार में बढ़े खरीदार

राजस्थान की प्याज लेट होने से हालात बिगड़े

मंडी सचिव मदनमोहन का कहना है कि आढ़तियों से बात की तो पता चला कि नासिक की मंडियों में भी प्याज की कीमत 50 से 60 रुपये किग्रा तक चल रही है। राजस्थान की प्याज लेट होने से यह स्थिति बनी है। राजस्थान की प्याज आते ही कीमत नियंत्रित होंगी।

व्यापारियों का कहना है कि इस बार नासिक की मंडियों में राजस्थान की प्याज नहीं पहुंची है, क्योंकि राजस्थान में प्याज की फसल लेट हुई है।

व्यापारियों का कहना है कि इस बार राजस्थान की प्याज न आने पर नासिक में कई बड़े कारोबारियों ने भी प्याज को भंडारित कर लिया है। उन्होंने इस मौके का लाभ उठाने के लिए प्याज को धीरे-धीरे निकालना शुरू किया है, ताकि मनमाफिक मुनाफा कमाया जा सके।