Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंटी-भू माफिया के तहत अवैध कब्जों पर जल्द चलेगा बुलडोजर, जुटाया जा रहा जमीन का ब्योरा

सरकारी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए बुलडोजर गरजने वाले हैं। शासन के निर्देश पर एंटी भू-माफिया टीम को अलर्ट कर दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही अब नगर क्षेत्र में भी सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराया जाएगा। एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान ने बताया- शासन से सख्त निर्देश दिया गया है कि निकायों से भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया जाय।

By Amardeep Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, जौनपुर। ग्रामीण क्षेत्रों की तरह अब नगर क्षेत्र में भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। शासन के निर्देश पर एंटी भू-माफिया टीम को अलर्ट कर दिया गया है। अतिक्रमण के दायरे में आने वाली भूमि का ब्योरा जुटाया जा रहा है, जिसका सत्यापन राजस्व विभाग की ओर से किया जाएगा।

शहर के बीचो-बीच झील को पाटकर दुकान व अस्पताल बना लिया गया है। इसके अलावा नगर पालिका परिषद की भी कई दुकानों में भी कुछ लोग लंबे समय से कब्जा जमाए बैठे हैं, जिसे जल्द ही अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। शासन स्तर पर अवैध निर्माण व अतिक्रमण हटाने के साथ ही सार्वजनिक संपत्तियों से अवैध कब्जा हटाने की पूरी कार्रवाई की जानकारी एंटी भू-माफिया पोर्टल (आइजीआरएस) पर भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

अवैध निर्माण को लेकर चलाया जा रहा अभियान

अवैध निर्माण को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। अभी कुछ दिनों पहले जिला पंचायत की दुकानों को कब्जे से मुक्त कराया गया है। इस अभियान को और गति दी जाएगी। खास तौर से सार्वजनिक भूमि, तालाब, पोखरा, पार्क समेत अन्य संपत्तियों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी की गई है।

नगर स्थित जेसीज चौराहे के समीप सड़क के दोनों कुछ लोगों ने झील की भूमि को पाटकर मकान, दुकान व अस्पताल बनवा लिया गया है। इस अतिक्रमण को हटाने को लेकर पूर्व में कई बार कोशिश तो हुई, लेकिन इसे हटाया नहीं जा सका है।

एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान ने बताया- शासन से सख्त निर्देश दिया गया है कि निकायों से भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया जाय। इस दिशा में कार्रवाई की भी जा रही है। संबंधित एसडीएम को भी निर्देशित किया गया है कि अतिक्रमण की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करें।

इसे भी पढ़ें: आखिर कहां बनी थी उम्र घटाने वाली मशीन? 40 लाख का आया था खर्च, कानपुर में करोड़ों की ठगी के बाद फूटा भांडा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें