Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी! सीओडी क्रासिंग पर बनेगा आरओबी, सेतु निगम ने भेजा प्रस्ताव- जाम से मिलेगी मुक्ति

कानपुर के सीओडी क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए सेतु निगम ने फिर से आरओबी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। लगभग डेढ़ सौ करोड़ रुपये में टू-लेन का आरओबी का प्रस्ताव कार्ययोजना में शामिल करने के लिए भेजा गया है। आरओबी निर्माण के लिए लगभग 70 करोड़ रुपये से अधिक की जमीन सीओडी से खरीदने का निर्णय लिया गया है।

By ritesh dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
सीओडी क्रासिंग पर आरओबी के लिए भेजा गया प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, कानपुर। जीटी रोड पर सीओडी क्रासिंग पर हर दिन शाम को लंबा जाम लगता है। इस असर जीटी रोड पर भी पड़ता है। जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए सेतु निगम सीओडी क्रासिंग पर आरओबी बनाने का दोबारा प्रस्ताव तैयार किया है।

लगभग डेढ़ सौ करोड़ रुपये में टू-लेन का आरओबी का प्रस्ताव कार्ययोजना में शामिल करने के लिए भेजा गया है। आरओबी निर्माण के लिए लगभग 70 करोड़ रुपये से अधिक की जमीन सीओडी से खरीदने का निर्णय लिया गया है।

सेतु निगम ने लगभग 97 करोड़ का भेजा था प्रस्ताव

जीटी रोड से सुजातगंज होते हुए श्याम नगर रोड पर सीओडी क्रासिंग पर प्रतिदिन लोग जाम से जूझते हैं। इस समस्या का निराकरण करने के लिए पूर्व में एक बार आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम ने लगभग 97 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन वह प्रस्ताव कार्ययोजना में शामिल नहीं हुआ था।

सेतु निगम ने दोबारा से टू-लेन का प्रस्ताव बनाया है। जिसमें पुल की चौड़ाई और लंबाई 750 मीटर करने के साथ ही जमीन खरीद का प्रस्ताव भी शामिल किया है।

सेतु निगम के मुख्य परियोजना निदेशक दिनेश कुमार यादव से बातचीत- इस आरओबी के निर्माण से शहर के दक्षिणी छोर में जाने के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा। अभी सीओडी क्रासिंग पर ट्रेनों के ज्यादा आवागमन से क्रासिंग बंद रहती है, जिसके कारण वाहनों की लंबी कतार लग जाती है,जिससे लोगों को परेशानी होती है। इस आरओबी के निर्माण से लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी।

रोड से 10 हजार वाहनों को प्रतिदिन होता है आवागमन

चंदारी-सुजातगंज रोड से प्रतिदिन 10 हजार छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन होता है। जिसमें सीओडी जाने वाले ट्रक भी बड़ी संख्या में शामिल रहते हैं। हालांकि सीओडी के सामने बड़े खाली पड़ी जमीन पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण भी किया गया है,अगर इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलती है,तो आरओबी निर्माण के लिए अतिक्रमण करने वालों से जमीन भी खाली कराई जाएगी।

सीओडी क्रासिंग में आरओबी निर्माण के लिए पुन: प्रस्ताव कार्ययोजना में शामिल करने के लिए भेजा गया है। जनप्रतिनिधियों से मिले पत्र के आधार पर इस आरओबी निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया था। आरओबी निर्माण के लिए जमीन की भी खरीद की जाएगी।

-दिनेश कुमार यादव, मुख्य परियोजना निदेशक,सेतु निगम

यह भी पढ़ें- दहेज की मांग पूरी न होने पर शौहर ने फोन पर ही दे दिया तीन तलाक, ससुरालीजन भी करते थे मारपीट; मामला दर्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें