Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बस यात्रियों के लिए बड़ी राहत, फुटकर रुपयों की समस्या से मिल गई निजात; अब QR Code से कर सकेंगे टिकट का भुगतान

अब उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट के लिए फुटकर रुपयों की समस्या से निजात मिल गई है। यात्री अब परिचालकों के पास मौजूद ईटीएम मशीन में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा से यात्रियों को कैश की कमी या फुटकर रुपयों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By raj k. srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
अब ऑनलाइन कर सकते हैं बस में टिकटों का भगतान (प्रतीकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, सिराथू। रोडवेज बसों में सफर करते समय टिकट को लेकर यात्रियों और परिचालकों के बीच फुटकर रुपये के लेनदेन की समस्या होती है। इसके साथ ही अक्सर फुटकर रुपये को लेकर यात्रियों और परिचालकों के बीच तीखी नोकझोंक भी हो जाती है।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों ने बस यात्रियों को परिचालकों के पास ईटीएम मशीन में क्यूआर कोड स्कैन कर ऑनलाइन भुगतान कर टिकट खरीदने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। जिससे अब बस यात्रियों को फुटकर रुपये के लिए समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

टिकट के लिए फुटकर रुपये की थी समस्या

कानपुर प्रयागराज के बीच करीब साठ से अधिक बसों में लगभग पांच हजार यात्री नियमित अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सफर करते हैं। जिन्हें बस में परिचालक (कंडक्टर) से टिकट बनवाने में फुटकर रुपये उपलब्ध कराने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था।

यात्रियों की समस्या को देखते हुए अब विभागीय अधिकारियों ने परिचालकों के पास मौजूद ईटीएम मशीन से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजिटली ऑनलाइन भुगतान कर टिकट खरीदने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। जिससे अब यात्रियों को फुटकर रुपये को लेकर होने वाली समस्या से निजात मिल जाएगी।

अधिकारियों की पहल का स्वागत

बसों में सफर करने वाले यात्री फतेहपुर के राम सजीवन यादव, कानपुर की शिखा जायसवाल ने विभागीय अधिकारियों की पहल का स्वागत करते हुए खुशी जताई हैं।

रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों को यात्रा करते समय टिकट बनवाने में फुटकर रुपये की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। क्यूआर कोड स्कैन कर ऑनलाइन भुगतान कर टिकट खरीदने की सुविधा से राहत मिलेगी।

-अनुपमा सिंह, प्रयागराज

उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों के द्वारा बस यात्रियों को डिजिटली ऑनलाइन भुगतान की सुविधा कराने से राहत मिलगी। अधिकारियों के यात्रियों की सुविधा को लेकर सराहनीय कदम है। इससे लोगों को सहूलियत मिलेगी।

-अन्सार अहमद, सिराथू

बोले जिम्मेदार

बस यात्रियों को बेहतल सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर परिवहन निगम सदैव प्रयासरत रहा है। यात्रियों को नगद भुगतान कर टिकट लेने में अक्सर फुटकर रुपये को लेकर जद्दोजहद करना पड़ता था। अब परिचालकों के पास उपलब्ध ईटीएम मशीन से क्यूआर कोड स्कैन कर आनलाइन भुगतान कर टिकट खरीद सकेंगे। इससे यात्री सुविधाओं और डिजिटलीकरण को नया आयाम मिलेगा।

-हरिओम श्रीवास्तव एआरएम, कौशांबी डिपो।

यह भी पढ़ें- MahaKumbh 2025: सीएम योगी ने शाही स्नान और पेशवाई शब्द हटाने की दी सहमति, बोले- अखाड़े जो प्रस्‍ताव देंगे, उस पर सरकार की सहमति

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें