Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के DGP प्रशांत कुमार का बड़ा फैसला, पुलिसकर्मियों की छुट्टी पर लगाई एक माह की रोक

यूपी के DGP प्रशांत कुमार ने दशहरा दीपावली और छठ पूजा के मद्देनजर पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर एक महीने की रोक लगा दी है। आठ अक्टूबर से आठ नवंबर तक कोई भी पुलिसकर्मी छुट्टी नहीं ले सकेगा। विशेष परिस्थितियों में केवल वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति पर ही छुट्टी दी जाएगी। इस दौरान बाजारों और अन्य स्थानों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी प्रशांत कुमार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। दशहरा, दीपावली व छठ पूजा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की छुट्टियां एक माह के लिए रद कर दी गई हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार ने आठ अक्टूबर से आठ नवंबर तक पुलिसकर्मियों के अवकाश पर रोक लगाए जाने का आदेश दिया है।

विशेष परिस्थितियों में केवल वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति पर ही किसी को छुट्टी दी जाएगी। आने वाले त्योहारों के दौरान बाजारों से लेकर अन्य स्थानों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिसकर्मियों को मिलेगा ई-पेंशन प्रणाली का लाभ: योगी

लखनऊ: पुलिसकर्मियों को भी ई-पेंशन प्रणाली का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका निर्देश दिया है। मानव संपदा पोर्टल से जुड़ने के बाद सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को पेंशन के संदर्भ में विभागीय कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

योगी ने सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम माह अंत तक घोषित करने की तैयारी किए जाने का निर्देश भी दिया है। मुख्यमंत्री ने एडीजी स्तर के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक में अलग-अलग इकाइयों की समीक्षा की।

एडीजी से उनकी कार्य अवधि में किये गए कामों, नवाचारों व उपलब्धियों की जानकारी ली। मृतक आश्रित कोटे में भर्ती के नियमों में व्यावहारिकता का ध्यान रखते हुए सुधार किए जाने का निर्देश दिया। कहा, आश्रित की आयु को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव पर विचार किया जाए।

प्रदेश में पहली बार होने जा रही कंडम हथियारों के निस्तारण की प्रक्रिया को पूरी सावधानी से पूरा कराए जाने के अलावा सभी संवर्ग के पुलिसकर्मियों को समय से प्रोन्नति व योग्यता के अनुरूप तैनाती का निर्देश दिया। योगी ने कहा कि साइबर अपराध की रोकथाम के लिए नई तकनीक अपनाने के साथ ही लोगों में इसके प्रति जागरुकता भी बढ़ाई जाए।

भारत सरकार द्वारा साइबर फारेंसिक लैब की स्थापना का प्रस्ताव भी है, जिसे जल्द पूरा कराया जाए। सभी पुलिसकर्मियों की चरित्र पंजिका पर सही विवरण अंकित किए जाने के साथ ही उनके सेवानिवृत्त होने पर सभी देय का भुगतान समय से सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

पुलिसकर्मियों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ही उनके बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं को और दुरुस्त किए जाने का निर्देश दिया। योगी ने लाजिस्टिक, अभिसूचना, एसएसआइटी, अपराध, यूपी 112 समेत अन्य सभी इकाइयों के बीच संवाद व समन्वय बढ़ाने का निर्देश भी दिया।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 18वीं किश्त, 2.25 करोड़ लोगों को मिला लाभ; CM Yogi ने कह दी बड़ी बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें