Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 18वीं किश्त, 2.25 करोड़ लोगों को मिला लाभ; CM Yogi ने कह दी बड़ी बात

PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किश्त जारी की है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2.25 करोड़ किसानों को फायदा मिला है। बैंक खातों में 4985.49 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
मोदी ने जारी की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किश्त, योगी ने जताया आभार

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के 2.25 करोड़ किसानों के बैंक खातों में शनिवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के रूप में 4,985.49 करोड़ रुपये की राशि जारी की है।

उन्होंने महाराष्ट्र के वाशिम जिले से देश के 9.51 करोड़ किसानों के खातों में 20,552 करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की है। इसका सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश के 2.25 करोड़ किसानों को मिला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

उन्होंने इंटरनेट मीडिया के प्लेटफार्म एक्स पर लिखा है कि शारदीय नवरात्रि की तृतीया तिथि पर देश के साथ ही उत्तर प्रदेश के किसानों का घर भी ''धन-धान्य'' से परिपूर्ण हुआ। किसानों के जीवन को सुगम व समृद्ध बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने यह राशि जारी की है।

उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी किसानों की ओर से प्रधानमंत्री का आभार जताया है। इससे पहले लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 18 जून को किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की थी।

चार लाख से अधिक किसानों को मिले 82.65 करोड़

जागरण संवाददाता, रायबरेली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र से किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी की। जिले के चार लाख से अधिक किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये पहुंचे। मोबाइल पर पैसे आने का मैसेज आने पर उनके चेहरे खिल उठे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को सालभर में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें दी जा रही हैं।

18वीं किस्त जारी होने के मौके पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सभी ब्लाकों में कराया गया। किसानों ने पीएम के संबोधन को सुना। जिले के करीब चार लाख 13 हजार 234 किसानों के खाते में 82 करोड़ 65 लाख रुपये जारी किए गए।

रबी फसलों की बोआई से ठीक पहले किसानों के खाते में रुपये पहुंचने से किसानाें में खुशी छा गई। हालांकि, काफी संख्या में किसान लाभ पाने से वंचित रह गए। उपकृषि निदेशक विनोद कुमार शर्मा का कहना है कि किसानों को 18वीं किस्त का लाभ मिला है।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार की बड़ी सौगात, CHO का बढ़ाया गया मानदेय; अब प्रतिमाह मिलेंगे 25 हजार रुपये

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें