Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: पीएम मोदी के अमेरिका दौरे पर सीएम योगी ने दी पहली प्रतिक्रिया, कह दी बड़ी बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिका के तीन दिवसीय सफल दौरे के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस दौरे से वैश्विक मंच पर भारत की छवि मजबूत हुई है और ब्रांड भारत को विश्वसनीय बनाने में मदद मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने क्वाड लीडर्स समिट में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए सहायता की प्रतिबद्धता जताई है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:41 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री ने कहा कि दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को सशक्त, सकारात्मक बनाया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिका के तीन दिवसीय सफल दौरे के लिए बधाई दी है। उन्होंने अमेरिका में प्रधानमंत्री की कूटनीति की सराहना करते हुए कहा है कि इस दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को सशक्त, सकारात्मक बनाया है। साथ ही यह दौरा ‘ब्रांड भारत’ को विश्वसनीय बनाने वाला सिद्ध हुआ है।

उन्होंने कहा है कि क्वाड लीडर्स समिट में आयोजित ‘कैंसर मूनशॉट’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए 7.5 मिलियन डॉलर की सहायता और 40 मिलियन वैक्सीन खुराक देने की प्रतिबद्धता जताई है। एक ऐतिहासिक सहयोग के तहत, अमेरिकी सेना और भारत ने मिलकर शक्ति सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र शुरू किया है। क्वाड समूह के भीतर अपनी तरह की यह पहली साझेदारी भी है।

एक मूर्ति चार हजार वर्ष पुरानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की भांति इस अमेरिकी यात्रा में भी प्रधानमंत्री के प्रयासों से दुर्लभ भारतीय कलाकृतियां वापस आई हैं। इनमें एक मूर्ति चार हजार वर्ष पुरानी है। अब तक अमेरिका से 578 कलाकृतियां भारत लाई जा चुकी हैं। उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को बढ़ाने के लिए हुए विशेष समझौते का जिक्र करते हुए कहा कि यह समझौता प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को सिद्ध करता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बाद एक नए राजनीतिक समीकरण बने हैं। बहुध्रुवीय हो चुकी विश्व राजनीति में भारत के बिना कोई भी वैश्विक समूह अधूरा माना जा रहा है। प्रधानमंत्री भारत को विश्वगुरु बनने की लक्ष्य की दिशा में कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर विपक्ष के नेता राष्ट्र विरोधी ताकतों की कठपुतली बनकर देश की छवि धूमिल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ‘खेल की राजधानी बनेगा बाराबंकी’, मुख्यमंत्री योगी ने कहा- विकास कहीं भी होगा, उसका लाभ अवश्य मिलेगा

यह भी पढ़ें: UP News: सीएम योगी ने पिछड़ा वर्ग आयोग को दिया निर्देश, सरकार काे बताएं ओबीसी समाज की अपेक्षाएं