Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RAPIDX TRAIN TICKET: रैपिडएक्स ट्रेन का टिकट खरीदने के लिए मिलेगी UPI पेमेंट की सुविधा, लगाए जा रहे TVM

रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रा करने के लिए एनसीआरटीसी स्टेशनों पर टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को कई विकल्प देने जा रहा है। इन सभी विकल्पों में यूपीआई के द्वारा भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी। जानिए टिकट खरीदने का प्रोसेस-

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 14 Jun 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
ऐसी सुविधा पहली बार देश में किसी मास ट्रांजिट सिस्टम में प्रयोग की जाने वाली है।

मेरठ, जागरण टीम: रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रा करने के लिए एनसीआरटीसी स्टेशनों पर टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को कई विकल्प देने जा रहा है। इन सभी विकल्पों में यूपीआई के द्वारा भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अंतर्गत स्टेशन में जो टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) लगाए जा रहे हैं वो भी कैश, कार्ड आदि के साथ साथ यूपीआई से भी भुगतान ले सकेंगे। ऐसी सुविधा पहली बार देश में किसी मास ट्रांजिट सिस्टम में प्रयोग की जाने वाली है।

इस तरीके से यात्री खरीद सकेंगे टिकट

  • टीवीएम के माध्यम से यूपीआई आधारित भुगतान की सुविधा का लाभ उठाने के लिए-
  • यात्रियों को स्क्रीन पर दिखाए गए 'टिकट खरीदें' विकल्प पर टैप करना होगा। 
  • स्टेशनों के चार्ट में से गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा।
  • टिकटों की संख्या दिए गए स्थान में भरनी होगी।
  • इसके बाद टिकट के भुगतान के लिए यूपीआई सहित भुगतान के सभी विकल्प स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। 

क्यूआर कोड से भी प्रवेश निकास 

यात्रियों द्वारा यूपीआई से भुगतान करने के विकल्प के चयन के बाद, टीवीएम के पीओएस टर्मिनल पर एक क्यूआर कोड उत्पन्न होगा। यात्री भुगतान करने के लिए किसी भी यूपीआई एप से उस क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। भुगतान के साथ ही पेपर क्यूआर टिकट टीवीएम से बाहर आ जाएगा। 

यूपीआई के अलावा, टीवीएम में भुगतान के अन्य तीन विकल्प बैंक नोट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और एनसीएमसी कार्ड वॉलेट हैं। टीवीएम का इंटरफेस टिकट खरीदने के लिए यूजर-फ्रेंडली होगा और कोई भी यात्री इसे प्रयोग कर  पाएगा। 

ऐप से जनरेट होगा क्यूआर कोड

एनसीआरटीसी के मोबाइल ऐप ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ के जरिए ई-क्यूआर कोड जनरेट होगा, जो कि ई-टिकट का कार्य करेगा। ऐप पर यात्री यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकेंगे। 

स्टेशन पर प्रवेश और निकास के दौरान एएफसी गेट पर ई-क्यूआर कोड स्कैन करना होगा, जिसके बाद सीधे ट्रेन में सवार हुआ जा सकेगा। अगर यात्री एक ही डेस्टिनेशन स्टेशन से वापस आना चाहते हैं, तो आने और जाने के टिकट के लिए एक ही ई-क्यूआर जनरेट किया जा सकेगा। जल्दी ही यह ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ एप गूगल एप स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध होगा। 

एनसीएमसी कार्ड से भी कर सकेंगे यात्रा

एनसीएमसी कार्ड (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) को कई विभिन्न परिवहन माध्यमों में यात्रा करने के उद्देश्य से लाया गया है। इस कार्ड को स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र समेत कई बैंकों से प्राप्त किया जा सकता हैं। ये कार्ड प्रीपेड, डेबिट या क्रेडिट रूपे कार्ड के रूप में होंगे, जिन्हें ग्राहक सेवा केंद्र पर रिचार्ज कराया जा सकता है। यात्रा करने के लिए इसे स्टेशन के एएफसी गेट पर दिखा कर प्रवेश किया जा सकेगा। इसी प्रक्रिया के तहत यात्रा पूर्ण होने के बाद स्टेशन से निकास मिल जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें