Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh 2025: सीएम योगी ने लांच किया महाकुंभ का लोगो, वेबसाइट और एप, बड़े हनुमान जी के साथ दिखा संगम का दृश्य

कुंभ मेला 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाकुंभ का लोगो वेबसाइट और एप लॉन्च किया। लोगो में कुंभ का प्रतीक कलश है जिसमें ॐ लिखा है। पीछे संगम का दृश्य है। साथ ही नगर कोतवाल बड़े हनुमान जी का चित्र और मंदिर है। वेबसाइट और एप में कई विशेषताएं हैं जो श्रद्धालुओं और पर्यटकों को कुंभ मेला की यात्रा में मदद करेंगी।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाकुंभ के लोगो का अनावरण किया। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रयागराज में महाकुंभ-2025 के प्रतीक चिन्ह (लोगो) का अनावरण किया साथ ही वेबसाइट और एप को भी लांच किया। लोगो में कुंभ का प्रतीक कलश है जिसमें ॐ लिखा है। पीछे संगम का दृश्य है। साथ ही नगर कोतवाल बड़े हनुमान जी का चित्र और मंदिर है।

सीएम ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मौजूदगी में अनावरण के साथ ही अधिकारियों के साथ महाकुंभ की तैयारी की समीक्षा बैठक भी शुरू कर दी।

वेबसाइट और एप की कई विशेषताएं हैं। महाकुंभ 2025 के लोगो का उपयोग महाकुंभ की वेबसाइट और एप के साथ अन्य प्रचार माध्यमों में किया जाएगा। वेबसाइट श्रद्धालुओं और पर्यटकों के वायु, रेल एवं सड़क से महाकुंभ पहुंचने में मार्ग दर्शक का कार्य करेगा।

इसे भी पढ़ें-झांसी में डांडिया कार्यक्रम में हंगामा, 31 हिरासत में; कानपुर में भी मारपीट का वीडियो वायरल

इसके माध्यम से प्रयागराज में आवास, स्थानीय परिवहन, पार्किंग, घाटों तक पहुंचने के दिशा-निर्देश आदि की जानकारी मिल सकेगी। इसमें स्थानीय और आसपास के आकर्षणों और पर्यटन स्थलों का मार्ग दर्शन भी है। मेला क्षेत्र में नेविगेट करने और धार्मिक गतिविधियों में प्रतिभागिता के संदर्भ में विस्तृत जानकारी होगी।

श्रद्धालुओं को यादगार बनाने के लिए स्मृति चिन्ह और धार्मिक वस्तुएं उपलब्ध कराने की सुविधा, आपातकालीन स्थितियों के लिए एसओएस सुविधा, जिससे श्रद्धालु तुरंत सहायता प्राप्त कर सकें। श्रद्धालुओं को घाटों, आवास और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों तक आसानी से पहुंचने के लिए गूगल नेविगेशन, श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्वपूर्ण अलर्ट की जानकारी की उपलब्धता, मेला के सभी कार्यक्रमों और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की समय सारिणी भी इसमें होगी।

इसे भी पढ़ें-बिना पैक कुट्टू के आटे की बिक्री पर लगी रोक, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें