Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी के इन इलाकों में आज से कई दिन तक बाधित रहेगी बिजली आपूर्ति, पढ़ें विभाग ने क्यों लिया ये फैसला

UP Electricity प्रयागराज में महाकुंभ 2025 की तैयारियों के चलते कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। 7 से 10 अक्टूबर तक सूबेदारगंज में आरओबी निर्माण के कारण साईं राजरूपपुर और कालिंदीपुरम फीडर दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक बंद रहेंगे। बमरौली उपकेंद्र से संबंधित पीएसी फीडर के लोड को कम करने के लिए सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक बिजली आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

By Navamendra Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ 2025 के तहत चल रहे कार्य को लेकर सात अक्टूबर से 10 व 12 अक्टूबर तक कई क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति घंटों बाधित रहेगी। अधिशासी अभियंता बमरौली संतोष तिवारी ने बताया कि सूबेदारगंज में आरओबी निर्माण का कार्य चल रहा है। इसे लेकर बिजली की केबल शिफ्टिंग का कार्य सात व आठ अक्टूबर को किया जाएगा।

जिससे साई, राजरूपपुर व कालिंदीपुरम फीडर दोपहर 12 से शाम चार बजे तक बंद रहेगा। इसी प्रकार बमरौली उपकेंद्र से संबंधित पीएसी फीडर का लोड कम करने के लिए नया फीडर बनाया जा रहा है। इससे सात से दस अक्टूबर तक मुंडेरा बाजार, एडीए नीमसराय, मुंडेरा मंडी, राजकमल सोसाइटी समेत आसपास के क्षेत्रों में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक बिजली आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

उधर, अवर अभियंता महाकुंभ अतुल कुमार वर्मा ने बताया कि महाकुंभ कार्य के चलते गोविंदपुर व मजार स्थित एमएएस उपकेंद्र की बिजली आपूर्ति सुबह 11 से शाम चार बजे तक बंद रहेगी। इससे सलोरी, शुक्ला मार्केट, घोष स्वीट, सब्जी मंडी मुहल्ले प्रभावित होंगे। इसी प्रकार इंदलपुर, फाफामऊ, थरवई उपकेंद्र की आपूर्ति सुबह 11 से शाम चार बजे तक बाधित रहेगी।

दिनभर केबल में लगती रही आग, गुल रही बिजली

नैनी स्थित डांडी मुहल्ले में रविवार दोपहर से देर रात तक बिजली व्यवस्था ने सैकड़ों लोगों को रुलाकर रख दिया। एक बजे पहली बार एबीसी केबल जली तो यह सिलसिला रात करीब 10:30 बजे तक चलता रहा। तीन बार केबल जलने से घंटों बिजली गुल रही।

शाम के समय तो आपूर्ति ठप होने से नलकूप भी नहीं चले, जिस कारण लोगों के सामने पेयजल संकट भी उत्पन्न हो गया।डांडी मुहल्ले में रविवार दोपहर करीब एक बजे एबीसी केबल में आग लग गई। लोगों ने देखा तो इंदलपुर उपकेंद्र में फोन किया, जिस पर बिजली आपूर्ति बंद की गई। आग इतनी तेज थी कि कुछ ही देर में केबल टूटकर सड़क पर गिर गई। करीब 45 मिनट बाद कर्मचारी पहुंचे और मरम्मत शुरू किया।

लगभग तीन बजे आपूर्ति बहाल की गई। एक घंटे तक सब कुछ ठीक-ठाक रहा, लेकिन फिर एबीसी केबल में आग लग गई। केबल टूटकर सड़क पर गिर गई। शाम लगभग पांच बजे कर्मचारी पहुंचे। सात बजे आपूर्ति चालू हुई। हालांकि, आधे घंटे बाद ही बिजली की आवाजाही का सिलसिला शुरू हो गया। जिस कारण नलकूप नहीं चले। रात 10:30 बजे तीसरी बार फिर एबीसी केबल में आग लगी और बिजली गुल हो गई।

मरम्मत को पहुंचे कर्मचारियों से लोगों की नोक-झोंक भी हो गई। लोगों ने कहा कि बार-बार जब एक ही जगह पर केबल में आग लग रही है तो नई केबल क्यों नहीं लगाई जा रही है, जिस पर कर्मचारियों ने अधिकारियों से बात करने को कहा। कुछ लोगों ने हस्तक्षेप कर आक्रोशित लोगों को समझाया और फिर मरम्मत कर रात 12 बजे आपूर्ति बहाल की गई।

इसे भी पढ़ें: शैतान भगाने के नाम पर आधी रात में खुद ‘शैतान’ बन जाता मौलवी, करतूत सामने आने के बाद हर कोई रह गया दंग

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आए IPS मोहित अग्रवाल, 20 पुलिसकर्मियों का किया तबादला; कार्यवाई से महकमे में मचा हड़कंप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें