Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCS Pre Exam 2024 की उल्टी गिनती शुरू, UP के 75 जिलों में होगी परीक्षा! अभ्यर्थियों को स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार

यूपीपीएससी पीसीएस-2024 की प्रारंभिक परीक्षा इस बार प्रदेश के सभी 75 जिलों में हो सकती है। आयोग के कैलेंडर पर परीक्षा 27 अक्टूबर को प्रस्तावित है लेकिन दो दिन 26 और 27 अक्टूबर को कराने का विकल्प भी तैयार किया गया है। सभी जिलों में परीक्षा आयोजित होने से केंद्रों की कमी दूर हो सकती है। अभ्यर्थी परीक्षा की स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार कर रहे हैं।

By mritunjay mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
दो दिन आयोजित हो सकती है पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा! (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण के कड़े मानकों के कारण केंद्रों की कमी से जूझ रहा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) पीसीएस-2024 की प्रारंभिक परीक्षा इस बार प्रदेश के सभी 75 जिलों में करा सकता है।

आयोग के कैलेंडर पर परीक्षा 27 अक्टूबर को प्रस्तावित है पर दो दिन 26 और 27 अक्टूबर को कराने का विकल्प भी तैयार किया है। दो दिवसीय परीक्षा में नार्मलाइजेशन (मानकीकरण) पर अभ्यर्थी विरोध जता रहे हैं। ऐसे में आयोग सभी 75 जिलों में परीक्षा कराकर केंद्रों की कमी को पूरी कर सकता है।

सभी जिलों में होगा परीक्षा का आयोजन!

साफ है कि यदि आयोग पीसीएस परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में कराएगा तो पीसीएस से दोगुने अभ्यर्थियों वाली आरओ-एआरओ परीक्षा का आयोजन भी सभी जिलों में होना तय है।

आयोग ने पीसीएस-2023 की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 51 जिलों में करीब 1200 केंद्रों पर किया था। इस परीक्षा में 5,65,459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हालांकि इस परीक्षा में केंद्र निर्धारण को इतने सख्त नियम नहीं थे, इसलिए परीक्षा एक ही दिन में आयोजित करा ली गई थी।

आरओ-एआरओ पेपर लीक के बाद शासन ने केंद्रों की दो श्रेणियां बना दी। इसमें श्रेणी एक में राजकीय माध्यमिक और राजकीय महाविद्यालय, केंद्र व राज्य के विश्वविद्यालय, राजकीय पालीटेक्निक, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज व मेडिकल कालेज शामिल थे।

75 जिलों में परीक्षा करा सकती है आयोग

विशेष स्थिति में श्रेणी बी में दाग विहीन तथा ख्यातिप्राप्त वित्त पोषित संस्थाएं केंद्र बन सकती हैं। निजी कॉलेज तो कदापि नहीं। ऐसे में आयोग के सामने परीक्षा केंद्रों की कमी हो गई।

पीसीएस 2024 में पंजीकृत 5,76,154 अभ्यर्थियों के लिए दो दिवसीय परीक्षा का भी विकल्प बना पर इसमें मानकीकरण कर पेंच फंसा है। ऐसे में आयोग ने सभी 75 जिलों में परीक्षा करा सकता है।

अभ्यर्थियों को स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार

पीसीएस-प्रारंभिक परीक्षा 2024 की उल्टी गिनती शुरू हो गई है पर अभ्यर्थी उलझन में हैं। कैलेंडर में 27 को प्रस्तावित है पर नए मानक के अनुसार केंद्र नहीं मिलने की वजह से आयोग ने 26 और 27 दो दिन परीक्षा का विकल्प तैयार किया है।

परीक्षा में 20 दिन शेष हैं और परीक्षा से 10 दिन पहले प्रवेशपत्र जारी होना है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पाण्डेय ने कहा कि आयोग को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए कि ऐसे में परीक्षा एक दिन होगी, दो दिन की होगी है या टलेगी।

यह भी पढ़ें- HC News: चलती कार में सामूहिक दुष्कर्म व हत्या में फांसी की सजा उम्रकैद में बदली, साढ़े छह साल पहले हुई थी घटना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें