Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: माउंट चौखंबा-III ट्रेक पर फंसी दो विदेशी महिला ट्रेकर्स, किया गया सफल रेस्क्यू

उत्तराखंड के चमोली जिले में माउंट चौखंबा-III पर ट्रैकिंग के दौरान लापता हुई दो विदेशी महिला ट्रेकर्स को एसडीआरएफ और भारतीय सेना के संयुक्त रेस्क्यू ऑपरेशन में सुरक्षित बचा लिया गया है। एसडीआरएफ की टीम ने हवाई और पैदल सर्च ऑपरेशन चलाया जबकि भारतीय सेना ने चॉपर की मदद से ट्रेकर्स को ढूंढकर एयरलिफ्ट किया। दोनों ट्रेकर्स सकुशल हैं और उन्हें जोशीमठ हेलीपेड पर पहुंचाया गया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 06 Oct 2024 11:32 AM (IST)
Hero Image
पर्वतारोहियों को रेस्क्यू कर हैली से जोशीमठ लाया गया। जागरण

 जागरण संवाददाता, चमोली। चमोली जनपद के माउंट चौखंबा-III पर ट्रैकिंग के दौरान दो विदेशी ट्रेकर्स के लापता होने पर एसडीआरएफ द्वारा व्यापक सर्च ऑपरेशन चलाया गया। प्रारंभिक चरण में 05 अक्तूबर 2024 को हेलीकॉप्टर की सहायता से हवाई सर्चिंग की गई, लेकिन दुर्गम इलाके की चुनौतियों के कारण एसडीआरएफ के चार जवानों की टीम को एडवांस बेस कैंप (4900 मीटर) पर हेलीकॉप्टर से उतारा गया। आज प्रातः से ही एसडीआरएफ टीम ने ट्रेक के सबसे कठिन और जोखिम भरे हिस्सों में पैदल सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया था।

पुलिस महानिरीक्षक, एसडीआरएफ रिधिम अग्रवाल ने कहा कि एसडीआरएफ की टीम अत्यंत कठिन परिस्थितियों में भी संपूर्ण समर्पण और तत्परता के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी और दुर्गम रास्तों की चुनौतियों के बावजूद, हमारी टीम ने सर्च ऑपरेशन को शुरू कर दिया है। हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता लापता ट्रेकर्स को सुरक्षित निकालना है, और इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-साइबर हमले से CM धामी परेशान, बोले-राज्य में साइबर सिक्योरिटी फोर्स का होगा गठन

इसी क्रम में एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम के पैरेलल सर्च ऑपरेशन में जुटी भारतीय सेना की रेस्क्यू टीम द्वारा चॉपर के माध्यम से ट्रेक पर रैकी करते हुए दोनों ट्रेकर्स को ढूंढ़कर चॉपर की सहायता से एयरलिफ्ट कर जोशीमठ हेलीपेड पर पहुंचाया गया।

दोनों ट्रेकर्स सकुशल व सुरक्षित है। सेनानायक, एसडीआरएफ अर्पण यदुवंशी द्वारा बताया गया कि एसडीआरएफ की टीम जो एडवांस बेस कैम्प से आगे सर्चिंग कर रही थी, उसे भी आर्मी चॉपर द्वारा जोशीमठ लाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-गंगा में राफ्टिंग कराएंगी उत्तराखंड की बेटियां, सीएम धामी के निर्देश पर मिला प्रशिक्षण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें