Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: चौखंभा शिखर के आरोहण को गए तीन और पर्वतारोही भी लापता, दल में शामिल थे 26 लोग

Chaukhambha Peak उत्तराखंड के चाखुंबा-तीन शिखर पर चढ़ाई करने गईं अमेरिका और यूके की दो महिला पर्वतारोहियों का पता चल गया। उन्हें सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है। वहीं बेस कैंप में ठहरे तीन अन्य सदस्य भी लापता बताए जा रहे हैं। पर्वतारोहियों की तलाश के लिए शनिवार को वायु सेना के हेलीकॉप्टर से एसडीआरएफ का दल चौखंबा-तीन के बेस कैंप के पास उतारा गया।

By Devendra rawat Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 06 Oct 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Chaukhambha Peak: बेस कैंप में ठहरे तीन अन्य सदस्य भी लापता

संवाद सहयोगी, जागरण, गोपेश्वर। Chaukhambha Peak: चौखंभा-तीन शिखर के आरोहण को गईं अमेरिका व यूके की दो महिला पर्वतारोहियों का तीसरे दिन पता नहीं चल गया। उन्‍हें सुरक्षित रेस्‍क्‍यू कर लिया गया है।

वहीं, बेस कैंप में ठहरे तीन अन्य सदस्य भी लापता बताए जा रहे हैं। पर्वतारोहियों की ढूंढ-खोज के लिए शनिवार को वायु सेना के हेलीकाप्टर से एसडीआरएफ का दल चौखंभा-तीन के बेस कैंप के पास उतारा गया, जो उनकी संभावित लोकेशन तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है।

जोशीमठ से वायु सेना के दो हेलीकाप्टरों ने भी संभावित क्षेत्र के कई चक्कर लगाए, लेकिन कहीं कोई हलचल नहीं दिखाई दी। अलबत्ता बर्फ के बीच टेंट जरूर नजर आए, जिनकी तस्वीर ली गई है। अब प्रशासन की ओर से एनडीआरएफ व नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) से भी मदद ली जा रही है। पर्वतारोही दल में एक कुक व एक पोर्टर समेत पांच सदस्य शामिल हैं।

जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि पर्वतारोही दल में 26 लोग शामिल थे, जिनमें से 21 लोग बेंस कैंप तक जरूरी सामान पहुंचाकर वापस लौट आए थे। बताया कि पर्वतारोहियों की ढूंढ-खोज को अब एनडीआरएफ व निम (उत्तरकाशी) की भी मदद ली जा रही है। आइएमएफ का एक दल भी संभावित क्षेत्र के पैदल आगे बढ़ रहा है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें