Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: साइबर हमले से CM धामी परेशान, बोले-राज्य में साइबर सिक्योरिटी फोर्स का होगा गठन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में हुए साइबर हमले पर चिंता जताई है। उन्होंने राज्य में साइबर सिक्योरिटी फोर्स के गठन का निर्देश दिया है। स्टेट डाटा सेंटर पर हुए हमले के कारण कई महत्वपूर्ण ऑनलाइन सेवाएं बाधित हो गई थीं जिनमें सीएम हेल्पलाइन और ई-ऑफिस भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सोमवार से राज्य की सभी वेबसाइट का संचालन करने का निर्देश दिया है।

By Vikas gusain Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:34 AM (IST)
Hero Image
उत्‍तराखंड में साइबर सिक्योरिटी फोर्स जल्‍द होगी तैनात।-जागरण

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। प्रदेश के स्टेट डाटा सेंटर पर साइबर हमले के तीसरे दिन भी व्यवस्था पूरी तरह पटरी पर नहीं आ पाई हैं। दो अक्टूबर से बंद डाटा सेंटर शनिवार से शुरू कर दिया गया है। सीएम हेल्पलाइन व ई-आफिस जैसी अहम आनलाइन सेवाएं काम करने लगी हैं, लेकिन थानों में रिपोर्ट दर्ज करने के लिए सीसीटीएनएस और विभिन्न विभागों की वेबसाइट की रिकवरी का कार्य अभी चल रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजस्थान से वापस लौटते ही शनिवार देर सायं अपने आवास पर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। स्टेट डाटा सेंटर की सभी सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित होने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने ऑनलाइन सेवाओं से संबंधित सुरक्षा के लिए अतिशीघ्र साइबर सिक्योरिटी टास्क फोर्स और डिजास्टर रिकवरी सेंटर की स्थापना के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को सोमवार से राज्य की सभी वेबसाइट का संचालन सुनिश्चित करने को कहा है।

इसे भी पढ़ें-झांसी में डांडिया कार्यक्रम में हंगामा, 31 हिरासत में; कानपुर में भी मारपीट का वीडियो वायरल

शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में स्टेट डाटा सेंटर, स्वान (एसडब्ल्यूएएन), एनआइसी, आइटीडीए से संबंधित सभी अधिकारियों, विशेषज्ञों, पुलिस विभाग एवं शासन के उच्चाधिकारियों को तलब किया। अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने अधिकारियों को स्टेट डाटा सेंटर की स्कैनिंग शीघ्र पूरी करने के साथ ही जनहित से जुड़े विभागों की साइट को प्राथमिकता से शुरू करने क निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सर्वश्रेष्ठ एजेंसियों के सहयोग से डाटा सेंटर की सुरक्षा प्रणाली को और अधिक आधुनिक बनाया जाए। तय समय में स्टेट डाटा सेंटर व सभी आनलाइन साइट का सुरक्षा आडिट भी कराया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि आइटीडीए में तकनीकी कार्य कर रही कंपनी की समीक्षा की जाए। इस मामले में किसी प्रकार की लापरवाही पाई जाती है तो कंपनी पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने आइटीडीए में आवश्यकता अनुसार कार्मिकों की तैनाती के लिए भी जल्द कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी कार्मिकों को साइबर सिक्योरिटी का प्रशिक्षण देने के निर्देश देते हुए कहा कि आगे इस तरह की समस्याएं न आएं, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किए जाए।

सीएम हेल्पलाइन व ई-ऑफिस शुरू

बैठक में सचिव सूचना प्रौद्योगिकी नितेश झा ने बताया कि डाटा सेंटर में वचुर्अल मशीनों पर मालवेयर के कारण किसी भी प्रकार की डाटा हानि नहीं हुई है। 1378 में से 11 मशीनों पर मालवेयर का प्रभाव पड़ा था। बीते दो दिनों में डाटा सेंटर की कई बार स्कैनिंग कर ली गई है।

इसे भी पढ़ें-बिना पैक कुट्टू के आटे की बिक्री पर लगी रोक, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

सीएम हेल्पलाइन व ई-आफिस सहित अन्य साइट शुरू कर दी गई हैं। सीसीटीएनएस समेत अन्य जनता से जुड़ी साइट पर लगातार कार्य किया जा रहा है। रविवार छह अक्टूबर तक सभी विभागीय सेवाओं को शुरू कर दिया जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहीं। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, विनय शंकर पांडेय व दीपक रावत, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी व निदेशक आइटीडीए नितिका खंडेलवाल उपस्थित थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें