Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आम जिंदगियों से हो रहा खिलवाड़, धड़ल्ले से बिक रहा है मिलावटी दूध और पनीर; फूड प्वाइजनिंग से लोग हो रहे बीमार

Kashipur News काशीपुर नगर में इन दिनों डेयरी मिठाइयां एवं अन्य खाद्य दुकानों में मिलावटी पदार्थों की बिक्री धड़ल्ले से चल रही है। जिस पर खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की तरफ से कोई कानूनी कार्यवाही नहीं किया जा रहा है। एलडी भट्ट अस्पताल के मुताबिक इन दिनों फूड प्वाइजनिंग के 20 से 25 मामले अस्पताल में आ रहे हैं।

By khemraj verma Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 23 Apr 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
आम जिंदगियों से हो रहा खिलवाड़, धड़ल्ले से बिक रहा है मिलावटी दूध और पनीर

खेमराज वर्मा, काशीपुर। काशीपुर नगर में इन दिनों डेयरी, मिठाइयां एवं अन्य खाद्य दुकानों में मिलावटी पदार्थों की बिक्री धड़ल्ले से चल रही है। जिस पर खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की तरफ से कोई कानूनी कार्यवाही नहीं किया जा रहा है। आलम यह है कि पिछले दो महीनों से डेयरी, मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थ के दुकानदार खुले आम केमिकल से तैयार दूध एवं पनीर आदि की बिक्री कर रहे हैं।

इसके बावजूद भी खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारी आंख बंद करके बैठे हैं। मिलावटी खाद्य पदार्थों के सेवन से राजकीय अस्पताल में इन दिनों मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एलडी भट्ट अस्पताल के मुताबिक इन दिनों फूड प्वाइजनिंग के 20 से 25 मामले अस्पताल में आ रहे हैं।

मिलावटी खाद्य पदार्थों का बिक्री

काशीपुर नगर के एमपी चौक, पटेल चौक, राम नगर रोड, किला बाजार, मुख्य बाजार, सिनेमा रोड, रेलवे स्टेशन रोड, बाजपुर रोड, मुरादाबाद रोड, मंडी चौक, डॉक्टर लाइन, पुरानी सब्जी मंडी रोड, महेशपुरा, जसपुर खुर्द, अल्ली खां व मानपुर रोड स्थित अनेक डेयरी और मिठाई एवं अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानें हैं।

सैंपल की चांद रिपोर्ट में लापरवाही

नगर में खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की तरफ से कोई कड़ी कार्यवाही नहीं की जा रही है। ऐसे में लोग दुकानों से मिलावटी मिठाई लेकर खाने के बाद बीमार पड़ रहे हैं। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों की लापरवाही का खामयाजा आम लोगों को भुगतना पड़ सकता है। नगर में इन दिनों सबसे अधिक दूध और पनीर एवं मिठाइयों में मिलावटी करके धड़ल्ले से बिक्री किया जा रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि विभाग की तरफ से सिर्फ खानापूर्ति के लिए अभियान चलाकर सैंपल लिए जाते हैं। इसके बाद कागजों में ही रफा दफा कर दिया जाता है।

क्या कहते हैं डॉक्टर

काशीपुर एलडी भट्ट अस्पताल एवं नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा अमरजीत साहनी का कहना है कि इन दिनों अस्पताल में आने वाले 100 में से 25 मरीजों को गला व पेट खराब होने से बुखार, पेट में ऐंठन व गैस आदि प्रकार से परेशान लोग आ रहे हैं। इसके पीछे दूध, दही, पनीर, फल, सब्जी या अन्य सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में मिलावट का असर माना जा सकता है। दुकानों में पनीर दो तीन दिन पुराना बेचा जा रहा है। कार्बन व भारी मेटल युक्त रंगों का प्रयोग मिठाइयां बनाने में प्रयोग किया जा रहा है। जिसका सेवन करने से आंत में संक्रमण होने से पेट खराब हो जाता है। मिलावटी खाद्य पदार्थों के लंबे समय तक सेवन करने से कैंसर भी हो सकता है।

अधिकारी ने कही ये बात

डेयरी और खाद्य पदार्थों की दुकानों से सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपल की जांच के लिए लैब भेजा गया है। नेगेटिव रिपोर्ट आने पर उचित कार्यवाही की जाएगी।- अर्पणा शाह, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य एवं सुरक्षा विभाग, काशीपुर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें