Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BAPS Hindu Mandir: अबू धाबी के हिंदू मंदिर ने 1 महीने में बनाया नया रिकॉर्ड, इतने लाख भक्तों ने किया दर्शन

अबूधाबी में बने मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। एक महीने के दौरान 3.5 लाख श्रद्धालु यहां पहुंचे। इस मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इसे एक मार्च को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। सोमवार को यह मंदिर विशेष पूजा अर्चना के लिए आम लोगों के लिए बंद रहता है। हर शनिवार और रविवार को 50 हजार के करीब लोग पहुंच रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Wed, 03 Apr 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
अबूधाबी में बने मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

पीटीआई, अबूधाबी। अबूधाबी में बने मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। एक महीने के दौरान 3.5 लाख श्रद्धालु यहां पहुंचे। इस मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इसे एक मार्च को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। सोमवार को यह मंदिर विशेष पूजा अर्चना के लिए आम लोगों के लिए बंद रहता है।

हर शनिवार और रविवार को 50 हजार के करीब लोग पहुंच रहे हैं। मंदिर की देखरेख करने वालों का कहना है कि मंगलवार से रविवार तक हर शाम 7.30 बजे स्वामीनारायण घाट पर गंगा आरती होती है। इसका निर्माण गंगा और यमुना के पवित्र जल से किया गया है।

मंदिर का निर्माण बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था की ओर से लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से दुबई-अबूधाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास 27 एकड़ में किया गया है। राजस्थान के 1.8 लाख घन मीटर बलुआ पत्थर से निर्मित यह मंदिर नागर शैली में बना है। यह पूरे खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा है।