Move to Jagran APP

इजराइल ने वेस्ट बैंक में तीन बस्तियों और हजारों घरों के निर्माण को दी मंजूरी, इजरायली हमले में चार फलस्तीनियों की मौत

इजरायली सरकार ने कब्जे वाले पश्चिमी तट पर कई अवैध बस्तियों में 5295 नई आवासीय इकाइयों को मंजूरी दी है। इसके साथ ही फिलिस्तीनी क्षेत्र में तीन नई बस्तियों को भी मान्यता दी गई है। इजरायली एनजीओ पीस नाउ ने गुरुवार को इस कदम की सूचना दी। वहीं फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिमी तट के जेनिन शहर पर इजरायली सैन्य हमले में चार फलस्तीनी मारे गए।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Fri, 05 Jul 2024 12:45 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 12:45 PM (IST)
इजरायल में बनेंगे 5,295 नए घर (फाइल फोटो)

आईएएनएस, यरूशलेम। इजरायल की सरकार ने कब्जे वाले पश्चिमी तट पर कई अवैध बस्तियों में

5,295 नई आवासीय इकाइयों को मंजूरी दी है। इसकी जानकारी एक निगरानी समूह के हवाले से सामने आई है।

इसके साथ ही फिलिस्तीनी क्षेत्र में तीन नई बस्तियों को भी मान्यता दी गई है। इजरायली एनजीओ पीस नाउ ने गुरुवार को इस कदम की सूचना दी। वहीं, एक दिन पहले समूह ने कहा था कि इजरायल की सरकार ने तीन दशकों से अधिक समय में पश्चिमी तट पर सबसे बड़ी भूमि जब्ती को मंजूरी दी है।

फैसले के बाद बढ़ सकता है तनाव

अब नई स्वीकृतियों के कारण तनाव और अधिक बढ़ने की संभावना है, क्योंकि गाजा में इजरायल के जारी युद्ध के बीच, कब्जे वाले पश्चिमी तट पर फलस्तीनियों को इजरायली सेना और बसने वालों के बढ़ते हमलों का सामना करना पड़ रहा है।

पीस नाउ ने गुरुवार को एक बयान में कहा, हमारी सरकार कब्जे वाले वेस्ट बैंक में खेल के नियमों को बदलना जारी रखे हुए है, जिससे अपूरणीय क्षति हो रही है। इस बयान में उसने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और वित्त मंत्री बेजालेल स्मोत्रिच की निंदा की।

पश्चिमी तट पर 100 से ज्यादा बस्तियों में 500,000 से ज्याजा इजरायली नागरिक रहते हैं। उनका अस्तित्व ओस्लो समझौते में बताई गई योजनाओं के लिए एक बड़ी बाधा बना हुआ है, जिसमें इजरायली-नियंत्रित क्षेत्रों को धीरे-धीरे फलस्तीनियों को हस्तांतरित करने का वादा किया गया था।

नई बस्तियों को मंजूरी पीस नाउ द्वारा रिपोर्ट किए जाने के ठीक एक दिन बाद आई है, जिसमें बताया गया था कि इस साल अब तक इजरायल ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में लगभग 23.7 वर्ग किलोमीटर (9.15 वर्ग मील) भूमि को अपना घोषित किया है, जिसे समूह ने अभूतपूर्व दर बताया है।

इसमें पिछले महीने के अंत में जॉर्डन घाटी में 12.7 वर्ग किलोमीटर (4.9 वर्ग मील) भूमि को जब्त करने की मंजूरी भी शामिल है। पश्चिमी तट के जेनिन पर इजरायली हमले में चार फिलिस्तीनी मारे गए, मंत्रालय ने कहा

इजरायली हमले में 4 फलस्तीनियों की मौत

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिमी तट के जेनिन शहर पर इजरायली सैन्य हमले में चार फलस्तीनी मारे गए।

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसके बलों ने एक इमारत को घेर लिया है, जहां आतंकवादियों ने खुद को घेर रखा था और एक इजरायली विमान ने क्षेत्र में टारगेट पर हमला किया।

यह भी पढ़ें- पेट्रोलियम डीलर्स की हड़ताल के आगे झुकी पाकिस्तान सरकार, मांगें पूरी करने को लेकर लिया ये फैसला

यह भी पढ़ें- I am Sorry! चुनाव में हार के बाद क्या बोले Rishi Sunak, कीर स्टारमर को लेकर कह दी ये बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.