Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamas के हमले का एक साल: फिर अलर्ट पर Israel, किस मांग के लिए सड़कों पर उतरे कई देशों के लोग?

Israel Hamas War हमास के इजरायल पर मिसाइल अटैक को कल एक साल पूरा हो जाएगा। हमास के इस हमले में इजरायल के 1000 से ज्यादा लोगों की जान चले गई थी। इस हमले के बाद ही इजरायल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई और ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक से पलटवार किया। इजरायल के हमले में गाजा के 41000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 06 Oct 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War हमास के खात्मे की ओर इजरायल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Israel Hamas War इजरायल पर हमास के मिसाइल अटैक को कल एक साल पूरा हो जाएगा। हमास के इस हमले में इजरायल के 1000 से ज्यादा लोगों की जान चले गई थी। इस हमले के बाद ही इजरायल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई और ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक से पलटवार किया। 

इजरायल फिर अलर्ट पर

  • हमास के हमले का एक साल 7 अक्टूबर को पूरा हो जाएगा। इसके चलते इजरायल ने अपनी सेना को अलर्ट पर रखा है।
  • एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि देश ईरान के मिसाइल हमले को लेकर भी अलर्ट पर है और जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।
  • यह अलर्ट तब आया जब इजरायल लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी संगठन के साथ युद्ध में उलझा हुआ है, जिसके बारे में सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा कि उसे बिना किसी राहत के मारा जाएगा।

जंग पर क्या बोले नेतन्याहू?

नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का कर्तव्य और अधिकार है कि वह खुद की रक्षा करे और हमास के हमलों का जवाब दे। हालांकि, उनके आलोचक उन पर गाजा युद्धविराम तक पहुंचने और हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त करने के प्रयासों में बाधा डालने का आरोप लगाते रहे हैं।

7 अक्टूबर को क्या हुआ था?

बता दें कि फलस्तीनी आतंकी समूह हमास के बीते साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले में 1205 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर आम नागरिक थे। इसे के साथ हमास के लड़ाके इजरायल की सीमा में घुसकर उसके सैकड़ों लोगों को बंधक बनाकर ले गए। यहीं से लड़ाई शुरू हुई और इजरायल ने हमास पर धावा बोल दिया और गाजा को पूरी तरह तबाह कर दिया। 

हजारों लोगों ने युद्ध विराम के लिए निकाला मार्च 

एक ओर इजरायल हमास पर हमला बोल रहा है तो दूसरी तरफ फलस्तीनी क्षेत्र में युद्ध के साल पूरे होने के एक दिन पहले हजारों प्रदर्शनकारियों ने गाजा और लेबनान में युद्ध विराम की मांग करते हुए दुनिया भर के शहरों में मार्च निकाला।

यूरोप, अफ्रीका ने की युद्धविराम की सिफारिश

फलस्तीनी समर्थक यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका के शहरों में एकत्र हुए लोगों ने कहा कि अब तक लगभग 42000 लोग मारे गए हैं और अगर ऐसे ही युद्ध चलता रहा तो कुछ नहीं बचेगा। इसलिए अब युद्धविराम करना ही होगी।

'बद से बदतर होंगे हालात'

रोम में भी फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किया गया। इनमें हजारों लोग शामिल हुए, क्योंकि दर्जनों युवा प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर बोतलें और पटाखे फेंके, जिसका जवाब पुलिस ने आंसू गैस और पानी की बौछारों से दिया। लोगों ने कहा कि अगर इजरायल के हमले नहीं रुके तो ये लड़ाई बढ़ जाएगी और हालात बद से बदतर हो जाएंगे।

अब लेबनान पर इजरायल का फोकस

अब एक साल बाद, गाजा में हमास और इजरायल युद्ध धीमी गति से जारी है, लेकिन इजराइल ने अपना सारा ध्यान उत्तर की ओर लेबनान की ओर मोड़ दिया है, जहां वो अब वह हिज्बुल्लाह को तबाह करने में जुटा है। दरअसल, हमास के साथ लड़ाई के दौरान हिजबुल्लाह ने भी उसका साथ देते हुए इजरायल पर हमला किया था। हिजबुल्लाह को ईरान समर्थित आतंकी संगठन कहा जाता है।