Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोप फ्रांसिस ने पीएम मोदी को लगाया गले, लिया हालचाल; जी7 सम्मेलन में कुछ यूं दुनियाभर के नेताओं से मिल रहे प्रधानमंत्री

इटली में चल रहे जी7 शिखर सम्‍मेलन में ह‍िस्‍सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे हैं। यहां उन्होंने अन्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ ही पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की। पोप फ्रांसिस से मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर पोप फ्रांसिस से मुलाकात हुई। साथ ही उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 15 Jun 2024 12:28 AM (IST)
Hero Image
पोप फ्रांसिस ने पीएम मोदी को लगाया गले, लिया हालचाल

 एएनआई, बारी। इटली में चल रहे जी7 शिखर सम्‍मेलन में ह‍िस्‍सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे हैं। यहां उन्होंने अन्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ ही पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की। पोप फ्रांसिस से मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर पोप फ्रांसिस से मुलाकात हुई। मैं लोगों की सेवा करने और हमारे ग्रह को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा करता हूं। साथ ही उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

पीएम ने पोप फ्रांसिस से बात की

देश में आम चुनाव से पहले पीएम मोदी और भाजपा ने ईसाई समुदाय के लिए कई वादे किए हैं। पीएम मोदी को दुनिया भर के कैथोलिक चर्च के 87 वर्षीय प्रमुख पोप फ्रांसिस के साथ हल्की-फुल्की बातचीत करते देखा गया। पोप फ्रांसिस एक व्हीलचेयर पर थे और पीएम मोदी चलकर उनसे मिलने के लिए आए। एशिया में दूसरी सबसे बड़ी कैथोलिक आबादी का घर होने के नाते अगले साल पोप के भारत दौरे की उम्मीद है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में एक निजी मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी। उस समय, दोनों नेताओं ने कोविड महामारी और दुनिया भर के लोगों पर इसके परिणामों पर चर्चा की थी साथ उन्होंने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों पर भी चर्चा की थी।

जो बाइडन मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर ट्वीट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलना हमेशा खुशी की बात है। भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 14, 2024

पीएम मोदी ने जेलेंस्की से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दुनिया के कुछ दिग्गज नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की। देर शाम तक प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत हुई। जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान उन्होंने यूक्रेन के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने की बात कही।

जापान के पीएम से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

जॉर्डन के राजा से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला बिन अल हुसैन से मुलाकात हुई। भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है।