Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोप फ्रांसिस ने किया 21 नए कार्डिनल का एलान, केरल के पादरी जॉर्ज जैकब भी शामिल

Pope Francis पोप फ्रांसिस ने 21 नए कार्डिनल (कैथोलिक चर्च के प्रमुख) के नामों का एलान कर दिया है। नए कार्डिनल आठ दिसंबर को एक समारोह के दौरान औपचारिक रूप से अपना पदभार ग्रहण करेंगे। नए कार्डिनल की घोषणा से इसका आकार काफी बढ़ गया है तथा धर्माध्यक्षों के समूह पर पोप की पकड़ और मजबूत हो गई है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
ये वोटर पोप फ्रांसिस उत्तराधिकारी का चुनाव करेंगे। (File Image)

एपी, रोम। पोप फ्रांसिस ने रविवार को जनता के सामने 21 नए कार्डिनल (कैथोलिक चर्च के प्रमुख) के नामों का एलान कर दिया है। इसमें केरल के 51 वर्षीय पादरी मोनसिग्नोर जॉर्ज जैकब कूवाकाड का भी नाम शामिल है। जॉर्ज जैकब चांगनाचेरी के सिरो मालाबार चर्च से जुड़े हैं।

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि नए कार्डिनल आठ दिसंबर को एक समारोह के दौरान औपचारिक रूप से अपना पदभार ग्रहण करेंगे। इससे कार्डिनल कॉलेज का आकार काफी बढ़ गया है तथा धर्माध्यक्षों के समूह पर उनकी पकड़ और मजबूत हो गई है। इसके साथ ही कार्डिनल वोटरों की संख्या 142 हो जाएगी। ये वोटर पोप फ्रांसिस उत्तराधिकारी का चुनाव करेंगे।

इन्हें चुना गया

इतिहास के पहले लैटिन अमेरिकी पोप द्वारा नामित लोगों में दक्षिण अमेरिका के कई प्रमुख धर्मप्रांतों (डायोसिस) और महाधर्मप्रांतों (आर्चडायोसिस) के प्रमुख शामिल हैं। इनमें अर्जेंटीना के सैंटियागो डेल एस्टेरो, ब्राजील के पोर्टो एलेग्रे, चिली के सैंटियागो, इक्वाडोर के गुआयाकिल और पेरू के लीमा के कैथोलिक चर्च के प्रमुख शामिल हैं।

इसमें सबसे उम्रदराज कार्डिनल 99 वर्षीय मोनसिग्नोर एंजेलो एसरबी है, वेटिकन राजनयिक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। सबसे कम उम्र के कार्डिनल में मेलबर्न आस्ट्रेलिया में यूक्रेनी ग्रीक कैथोलिक चर्च के 44 वर्षीय प्रमुख बिशप मायकोला बायचोक का नाम है।