Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia- Ukraine War: हार मानने को तैयार नहीं यूक्रेन, रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया; जेलेंस्की पेश करेंगे 'विजय योजना'

यूक्रेन के प्रसारक सुस्पिलने ने कोस्टियनटीनिव्का सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही होरबुनोव के हवाले से कहा कि रूसी बमवर्षक विमान को डोनेस्क प्रांत के कोस्टियनटीनिव्का शहर के पास मार गिराया गया। यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि रूस ने शनिवार रात यूक्रेन पर तीन गाइडेड मिसाइलें और 13 हमलावर ड्रोन दागे। मिसाइलों को रोक दिया गया। रूस का दावा यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में हासिल की बढ़त।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
हार मानने को तैयार नहीं यूक्रेन, अब रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया

 एपी, कीव। यूक्रेनी सेना ने शनिवार को एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, वहीं रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के पूर्व क्षेत्र में बढ़त हासिल कर ली है। यूक्रेन के प्रसारक सुस्पिलने ने कोस्टियनटीनिव्का सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही होरबुनोव के हवाले से कहा कि रूसी बमवर्षक विमान को डोनेस्क प्रांत के कोस्टियनटीनिव्का शहर के पास मार गिराया गया।

यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि रूस ने शनिवार रात यूक्रेन पर तीन गाइडेड मिसाइलें और 13 हमलावर ड्रोन दागे। मिसाइलों को रोक दिया गया, ओडेसा क्षेत्र में तीन ड्रोन मार गिराए गए। इस बीच क्षेत्रीय गवर्नर इवान फेडोरोव ने बताया कि यूक्रेन के दक्षिणी जपरेरिजिया क्षेत्र में रूसी गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई है।

विजय योजना पेश करेंगे

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि वह यूक्रेन को हथियार आपूर्ति करने वाले देशों के समूह की 12 अक्टूबर को होने वाली बैठक में अपनी विजय योजना पेश करेंगे। जेलेंस्की ने लिखा है कि युद्ध के न्यायोचित अंत के लिए हम स्पष्ट विशिष्ट कदम के साथ विजय योजना पेश करेंगे।

रूस से लगभग 1,000 दिनों से आक्रमण झेल रहे यूक्रेन ने हाल के महीने में युद्ध समाप्त करने की योजना की घोषणा की थी। अभी विजय योजना का ब्योरा साझा नहीं किया गया है, लेकिन पिछले महीने वाशिंगटन दौरे में जेलेंस्की ने इसे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रमुख प्रत्याशियों के सामने प्रस्तुत किया था।

वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया कि उसने जेलेन्ने ड्रुहे गांव पर नियंत्रण कर लिया है। यह गांव डोनेस्क प्रांत में आता है, जिसपर आंशिक रूप से रूस का कब्जा है। हालांकि यूक्रेन ने फिलहाल इस दावे की पुष्टि नहीं की है।

रूस ने रातभर 10 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया

रूस द्वारा नियुक्त मेयर इवान प्रिखोदको ने बताया कि रूस के कब्जे वाले डोनेस्क क्षेत्र के होर्लिव्का शहर में एक यात्री बस पर यूक्रेनी ड्रोन हमले में नौ लोग घायल हो गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वायुरक्षा प्रणाली ने तीन सीमावर्ती क्षेत्रों में रातभर 10 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया।