Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: इमरान खान की पार्टी गिरफ्तार नेताओं की रिहाई के लिए देशभर में करेगी आंदोलन, कई हिस्सों में धारा-144 लागू

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने दावा किया है कि देशभर में विरोध प्रदर्शन से पहले उनके नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। पीटीआई की ओर से एलान किया गया है कि सभी गिरफ्तार नेताओं की रिहाई के लिए पार्टी के कार्यकर्ता देशभर में शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे। पीटीआई ने कहा कि छापेमारी के दौरान दर्जनों नेताओं को गिरफ्तार किया गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 26 Jul 2024 02:53 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने अपने नेताओं की रिहाई के लिए देशभर में विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी (पीटीआई) ने अपने नेताओं की रिहाई के लिए देशभर में विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है। दूसरी तरफ, शहबाज शरीफ सरकार ने भी पीटीआई के कार्यकर्ताओं से होने वाले संभावित टकराव की तैयारी कर ली है।

पीटीआई और उसके समर्थकों की मांग है कि सरकार जेल में बंद उनके सभी नेताओं की रिहाई जल्द से जल्द करे नहीं तो फिर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन होगा। इस बीच, पीटीआई के अलावा दक्षिणपंथी जमात-ए-इस्लामी ने भी शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ बिजली और अन्य वस्तुओं की बढ़ी कीमतों को लेकर इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है।

जेल में सजा काट रहे हैं इमरान खान

पीटीआई, 71 वर्षीय पार्टी संस्थापक खान और अन्य गिरफ्तार नेताओं और कार्यकर्ताओं की रिहाई के लिए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। खान को पिछले साल 5 अगस्त को पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा दायर पहले तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। तब से, उन्हें विभिन्न मामलों में जेल में रखा गया है।

हालांकि, पूर्व क्रिकेटर से राजनेता बने खान को मामले में जमानत मिल गई थी। लेकिन उन्हें रिहा नहीं किया गया। पीटीआई के अनुसार, वह राजधानी में नेशनल प्रेस क्लब के सामने विरोध प्रदर्शन करेगी, जबकि जमात-ए-इस्लामी संसद भवन के सामने प्रसिद्ध एफ-चौक पर धरना देने की योजना बना रही है।

इस्लामाबाद में धारा-144 लागू

वहीं, इस्लामाबाद में पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी है। संघीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन सहित सभी प्रकार की सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है, और सभी प्रविष्टियों के लिए रेड जोन को सील कर दिया है। बता दें कि इस क्षेत्र में प्रमुख सरकारी कार्यालय और दूतावास हैं।

पुलिस ने फैजाबाद इंटरचेंज पर इस्लामाबाद राजमार्ग को भी आंशिक रूप से बंद कर दिया है, जो रावलपिंडी से इस्लामाबाद के मुख्य प्रवेश बिंदु पर स्थित है। इसके अलावा, पंजाब गृह विभाग ने सभी विरोध प्रदर्शनों और सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रांत में धारा 144 लागू कर दी है।

पीटीआई ने शहबाज सरकार पर लगाया आरोप

पीटीआई ने दावा किया है कि देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों से पहले उसके पार्टी नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने रावलपिंडी में पीटीआई नेता राजा बशारत के घर पर छापा मारा। इसने यह भी उल्लेख किया कि रहीम यार खान शहर में विधायक जावेद इकबाल सहित एक दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पार्टी का कहना है कि लाहौर में पुलिस ने पीटीआई नेता मेहर नईमुल्लाह के घर और शिविर पर छापा मारा और उसके पांच दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन नईमुल्लाह वहां से भागने में सफल रहा।

उल्लेखनीय है कि अभी तक, पाकिस्तानी अधिकारियों ने पीटीआई की बड़ी रैलियां आयोजित करने की कोशिशों को विफल कर दिया है। शुक्रवार के विरोध प्रदर्शन का आह्वान 12 जुलाई के सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पार्टी में नई जान आने के बाद किया गया है, जिसने न केवल इसे एक राजनीतिक पार्टी के रूप में मान्यता दी, बल्कि इसे आरक्षित सीटें भी दी हैं।