Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car insurance Tips: गाड़ी का इंश्योरेंस करवाते समय इन बातों का रखें खास खयाल

car Insurance Tips अगर आप पुराना वाहन खरीद रहे हैं तो गाड़ी की आयु का पता होना चाहिए। कंप्रिहेंसिव और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को समझ लेना चाहिए। कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस एक्सीडेंट के दौरान आपके वाहन को हुई क्षति को कवर करता है जबकि थर्ड पार्टी एक्सीडेंट से किसी तीसरी सदस्य को हुए नुकसान को कवर करता है जो अनिवार्य है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 18 Sep 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
गाड़ी का इंश्योरेंस लेते समय बरतें ये सावधानी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार इंश्योरेंस खरीदने से पहले अपनी जरूरत को समझ लेना काफी जरूरी है। बहुत सारे लोग इंश्योरेंस करवाते समय ठगी का शिकार हो जाते हैं, क्योंकि उनको इसके बारे में डिटेल जानकारी नहीं रहती है। आगे चलकर आपके साथ ऐसा न हो।

नियम व शर्तें

इंश्योरेंस के नियम व शर्तें को अच्छे से समझ लेना चाहिए। नहीं तो कई बार देखा जाता है कि इंश्योरेंस कंपनियां अपने कुछ शर्तों को ग्राहकों से छुपा लेती हैं। जिससे ग्राहकों को बाद में पता चलता है कि उसके साथ गलत हुआ है। इसलिए आगे चलकर पछताने से अच्छा है कि आप पहले से ही सचेत रहें।

रिसर्च और तुलना

कार इश्योरेंस खरीदते समय आपको कंपनियों की ओर से ऑफर किए जा रहे प्लान की तुलना कर लेनी चाहिए। कौन- सा इंश्योरेंस कम दाम में आपको अधिक सुविधाएं दे रहा है। आप तुलना के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए। रिसर्च और कंपैरिजन करके आप अपने जरूरत के हिसाब से इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। इससे आपके बजट में काफी कमी आएगी।

इंश्योरेंस से साथ करें ये भी काम

कार इश्योरेंस पॉलिसी में एड-ऑन कराना आपके लिए सबसे जरूरी होता है। कार इश्योरेंस पॉलिसी लेते समय जीरो डेप्रिसिएशन कवर और इंजन प्रोटेक्शन कवर आदि जरूर लेने चाहिए। ताकि आपको बेहतर कवरेज मिल सके।

IDV वैल्यू को चेक करें

IDV वैल्यू का मतलब इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू से होता है। ये हमेशा कम से कम आपके वाहन के बाजार मूल्य जितनी होनी चाहिए। अगर आपका वाहन चोरी हो जाता है उसमें कोई नुकसान होता है तो कंपनियां IDV के मुताबिक ही भुगतान कर सकती है।