Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli News: 39 डिग्री तापमान फिर भी बिना सूचना काट दी गई बिजली, घंटों तरबतर होते रहे लोग

Bihar Bijli News बिहार के भागलपुर जिले में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था चरमरा गई है। सोमवार को जिले में बिजली की आपूर्ति बाधित रही। कई इलाकों में लोगों को घंटों बिजली आने का इंतजार करना पड़ा। ऐसे में 39 डिग्री सेल्सियस के तापमान में लोग परेशान होते रहे। मंगलवार को भी विक्रमशीला फीडर से बिजली की आपूर्ति बाधित कुछ घंटों के लिए रहेगी।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 24 Sep 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
Bihar Bijli News: बिहार के भागलपुर जिले में बिजली गुल होने से परेशान रहे लोग।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सोमवार को शहरी क्षेत्र का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा, फिर भी बिजली विभाग ने बिना पूर्व सूचना के शहर की बिजली काट दी। इससे भीषण गर्मी में लोग पसीने से तरबतर होते रहे। पेय जल संकट भी गहरा गया।

बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया कि सोमवार को कुछ जगह पेड़ की टहनियों की छंटाई कराई जा रही थी। कुछ जगह भीषण गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर में आग लग गई थी। इसकी वजह से संबंधित इलाके की बिजली काटी गई थी। इधर, लोड बढ़ने से बरारी सहित कई इलाकों में पांच घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही।

बरारी फीडर शाम साढ़े पांच से रात 10 बजे तक ठप रहा। कुछ इलाकों में हर 10 मिनट पर बिजली ट्रिप कर जा रही थी। बताया गया कि अत्यधिक गर्मी के कारण आम दिनों की तुलना में 10 से 12 मेगावाट अधिक बिजली की खपत हुई। कुल मिलाकर शहरवासियों ने 80 से 95 मेगावाट बिजली का उपयोग किया।

तार बदलने के लिए विक्रमशिला फीडर को रखा गया बंद महेशपुर में तार बदलने के लिए विक्रमशिला फीडर को दोपहर एक से शाम रात आठ बजे तक बंद रखा गया। गर्मी में आठ घंटे बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। बिजली आपूर्ति बहाल होने के बाद ओवरलोड के चलते फीडर बार-बार ट्रिप कर जा रहा था।

शाम में तिलकामांझी में ट्रांसफार्मर में आग लगने से अफरातफरी मच गई। इसकी वजह से घंटों आपूर्ति प्रभावित रही। पेड़ की छंटाई के लिए दिन के 11 बजे से शाम के चार बजे तक भीखनपुर गुमटी नंबर तीन से कचहरी चौक व पुलिस लाइन रोड की बिजली ठप रही। विभागीय अभियंता की कार्यशैली पर लोगों ने नाराजगी जाहिर की।

आज सुबह नौ से शाम पांच तक बंद रहेगा विक्रमशिला फीडर

शहर के दक्षिण में विक्रमशिला फीडर की बिजली मंगलवार को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक बंद रहेगी। सोमवार को इस फीडर को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक बंद कर जर्जर 11 हजार वोल्ट की लाइन का तार बदला जाना था, लेकिन काम दिन के एक बजे के बाद शुरू हुआ। इस वजह से काम पूरा नहीं हुआ।

महेशपुर में सिर्फ दो स्पेन के ही खुले तार को कवर्ड वायर से बदला जा सका। अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए मंगलवार को फिर विक्रमशिला फीडर को शटडाउन पर रखा जाएगा। सहायक अभियंता ने बताया कि मंगलवार को हरहाल में काम पूरा करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें

Bihar Bijli News: स्मार्ट मीटर नहीं लगाया तो पूरी बस्ती की काट दी बिजली, फिर पुराना मीटर भी जबरन उखाड़ा

Smart Meter in Bihar: जेई को स्मार्ट मीटर लगाना पड़ा महंगा; गांव वालों ने सिखाया ऐसा सबक कि दौड़कर भागे बिजली ऑफिस