Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Home Guard Bharti Exam: बिहार होमगार्ड भर्ती में कितना दौड़ना होगा, टाइम कितना मिलेगा? यहां पढ़ें सबकुछ

Bihar Home Guard Physical Testआरा में होमगार्ड जवानों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा 21 सितंबर से शुरू हो रही है। न्यू पुलिस लाइन आरा मैदान में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभ्यर्थियों को आठ सौ मीटर की दौड़ ऊंची और लंबी कूद से लेकर 12 से 16 पाउंड का गोला फेंकने की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

By Deepak Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
बिहार होमगार्ड भर्ती की तैयारी पूरी (जागरण)

जागरण संवाददाता,आरा।  Bihar Home Guard Running Time: होमगार्ड जवानों की भर्ती को लेकर शनिवार से शुरू हो रही शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। न्यू पुलिस लाइन, आरा मैदान में बांस-बल्ले से बैरिकेडिंग के साथ पंडाल निर्माण का कार्य भी पूर्ण हो गया है।

दौड़ने के लिए मिट्टी डालकर ट्रैक भी बना दिया गया है। घास की कटिंग भी कर दी गई है। 21 सितंबर शुरू भर्ती प्रकिया एक अक्टूबर तक चलेगी। करीब 18 वर्ष बाद 301 पदों पर बहाली होनी है। दो पालियों में जांच परीक्षा ली जाएगी।

पहली पाली सुबह सात बजे से दाेपहर 12 बजे तथा दूसरी पाली दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। पीरो प्रखंड से ही दक्षता परीक्षा की शुरूआत होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा करीब 11 दिनों तक चलेगी। बिहिया, बड़हरा ,पीरो, आरा, शाहपुर एवं उदवंतनगर प्रखंड के अभ्यर्थियाें की संख्या के मद्देनजर तय तिथि के दिन दोनों पालियां निर्धारित की गई है।

आरक्षित कोटे के अभ्यर्थियों के लिए एक दिन का समय निर्धारित किया गया है। ग़ृह रक्षक चयन सिमिति ने शारीरिक दक्षता परीक्षा के समय आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, पावती रसीद एवं तीन स्टांप साइज का फोटो के साथ आने का निर्देश दिया है। बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित आरा, बड़हरा एवं शाहपुर प्रखंड के अभ्यर्थियों की बहाली की तिथि 24 से 30 सितंबर के बीच है। बिहिया व कोईलवर प्रखंड के कुछ ही गांव सिर्फ बाढ़ से प्रभावित है।

अभ्यर्थियों को ढाई मिनट के अंदर पूरी करनी होगी दाैड़

होमगार्ड में भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को आठ सौ मीटर की दौड़, ऊंची और लंबी कूद से लेकर 12 से 16 पाैंड का गोला फेंकने की प्रक्रिया से गुजरना होगा। पुरूष अभ्यर्थियों को ढाई मिनट के अंदर आठ सौ मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। जबकि,महिला अभ्यर्थियों को पांच मिनट के अंदर आठ सौ मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। अधिक समय लिए जाने पर असफल घोषित होंगे।

शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में अंकों के मापदंड को सार्वजनिक कर दिया गया है। पुरूषों के लिए ऊंची कूद न्यूनतम चार फीट एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम तीन फीट निर्धारित है। लंबी कूद पुरुषों के लिए 12 फीट एवं महिलाओं के लिए नौ फीट निर्धारित है। 16 पौंड का गोला पुरूषों के लिए न्यूनतम 16 फीट एवं महिलाओं के लिए 12 पौंड का गोला न्यूनतम दस फीट निर्धारित किया गया है।

जानें,अब किस तिथि को किस प्रखंड की होगी शारीरिक दक्षता

परीक्षा तिथि प्रखंड - प्रथमपाली प्रखंड- द्वितीय पाली

21 सितंबर पीरो पीरो

22 सितंबर बिहिया बिहिया

23 सितंबर तरारी चरपोखरी

24 सितंबर आरा सदर आरा सदर

25 सितंबर उदवंतनगर उदवंतनगर

26 सितंबर कोईलवर अगिआंव

27 सितंबर जगदीशपुर गड़हनी

28 सितंबर संदेश सहार

29 सितंबर शाहपुर शाहपुर

30 सितंबर बड़हरा बड़हरा

01 अक्टूबर आरक्षित आरक्षित

 ऊंची कूद: पुरूष के लिए

ऊंचाई अंक

04 फीट शून्य

04 फीट 3 तक एक अंक

04 फीट से 6 तक दो अंक

04 फीट से 9 तक तीन अंक

05 फीट से अधिक पांच अंक

ऊंची कूद: महिलाओं के लिए

ऊंचाई अंक

03 फीट से 03 तक एक अंक

03फीट से 06 तक दो अंक

03 फीट से 09 तक तीन अंक

लंबी कूद : पुरूषों के लिए

फीट अंक

12 से 13 फीट एक अंक

13 से 14 फीट दो अंक

14 से 15 फीट तीन अंक

14 से 16 फीट चार अंक

 लंबी कूद : महिलाओं के लिए

फीट अंक

09 फीट से 10 फीट एक अंक

10 फीट से 11 फीट दो अंक

11 फीट से 12 फीट तीन अंक

12 फीट से 13 फीट चार अंक