Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यातायात नियमों का अनुपालन नहीं,मौत का कारण

गया। नवादा की सड़कों पर नाचती है मौत के कई कारण है। इसके पीछे यातायात नियमों का अनुपालन नहीं होना है।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 30 Nov 2020 09:00 AM (IST)
Hero Image
यातायात नियमों का अनुपालन नहीं,मौत का कारण

गया। नवादा की सड़कों पर नाचती है मौत के कई कारण है। इसके पीछे यातायात नियमों का अनुपालन नहीं होना सड़क दुर्घटना की सबसे बड़ी वजह है। साथ ही परिवहन विभाग की लापरवाही भी सड़क दुर्घटना का एक अहम कारण है।

राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य मार्गों पर वाहन चलाने वाले चालकों के बीच अपने गंतव्य तक पहुंचने की जल्दबाजी होती है। वाहन चालक जल्दबाजी के चक्कर में नियमों का अनुपालन नहीं कर गलत तरीके से वाहन चलाते हैं। अपनी सही दिशा को छोड़कर गलत दिशा में वाहन लेकर चले जाते हैं। खासकर जुगाड़ वाहन व ई-रिक्शा। इनके चालक ज्यादातर कम उम्र के होते हैं। जिसे यातायात नियमों की कोई जानकारी नहीं होती है। अधिक कमाई के चक्कर में गलत तरीके से वाहनों का परिचालन करते हैं। इन वाहन चालकों को परिवहन विभाग, यातायात पुलिस द्वारा कभी जांच नहीं की जाती है। साथ ही वाहनों को सड़क किनारे इधर-उधर खड़ी कर देते हैं।

------------------------

ड्राइविग लाइसेंस बनाने में नियमों की अनदेखी

- जिला परिवहन विभाग की ओर से चालकों का ड्राइविग लाइसेंस निर्गत करने में नियमों की अनदेखी की जाती है। लाइसेंस बनाने के लिए चालक को मैट्रिक या आठवां पास का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, ब्लड ग्रुप व अन्य कागजातों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना है। साथ ही चालक का उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस के लिए 790 रूपये एवं परमानेंट के लिए 2300 रूपये जमा करना होगा। राशि जमा करने के बाद वाहन परिचालित कर चालक की जांच करने का नियम बनाया गया है। लेकिन परिवहन विभाग द्वारा नियमों की अनदेखी की जा रही है। बिना जांच के चालक का लाइसेंस निर्गत कर दिया जाता है। वैसे चालकों को यातायात नियमों की कोई जानकारी नहीं होती है। इससे भी सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है।

------------------------

--

वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं

- नवादा शहर समेत अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है।सुबह से देर रात तक वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। इसके अलावा दो पहिया व अन्य वाहनों से प्रतिदिन ग्रामीण इलाकों से लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं। लेकिन वाहन पार्किंग के लिए कोई व्यवस्था नहीं किया गया है। लोग अपने वाहनों को सड़क किनारे घंटो खड़ी कर चले जाते हैं। साथ ही दुकानदारों द्वारा भी सड़कों का अतिक्रमण किया जा रहा है। इसके कारण सड़कें सिकुड़ती जा रही है। यही वजह है कि रास्ते से गुजरने वाले वाहनों में हमेशा टक्कर होते रहती है। लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।

------------------------

-

कहते हैं कर्मचारी

- परिवहन विभाग द्वारा योग्य चालकों का लर्निंग व परमानेंट लाइसेंस जारी किया जा रहा है। चालकों की जांच करने के बाद ही लाइसेंस निर्गत किया जाता है। विभाग की ओर से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्येक वर्ष जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही समय-समय पर वाहनों की जांच की जाती है। परिवहन नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले चालकों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। अनिल कुमार, डाटा ऑपरेटर, परिवहन कार्यालय नवादा।

--------------------------

कहते हैं अधिकारी

- यातायात पुलिस प्रशासन की ओर से शहर के हरेक चौक-चौराहों पर जवानों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है। सड़क से गुजरने वाले दो पहिया, चार पहिया समेत अन्य वाहनों को नियमों का पालन कराया जा रहा है। सड़क दुर्घटना रोकने के लिए समय-समय पर वाहनों की जांच की जाती है। नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों को दंडित किया जा रहा है। शहर में सड़कों पर दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण किए जाने से परेशानी होती है। प्रतिदिन जाम की स्थिति भी बनी रहती है। विभाग की ओर से कुल 22 जवानों को ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए ड्यूटी पर लगाया गया है। ऐसे विभाग की ओर से वाहन चालकों को नियमों का पालन कराया जा रहा है।

हरेंद्र दूबे, ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज नवादा।