Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के सभी निजी स्कूलों तक पहुंचा शिक्षा विभाग का नया लेटर, मिल गई फाइनल वार्निंग; 5 दिन में पूरा करना होगा काम

Bihar News In Hindi बिहार शिक्षा विभाग का नया लेटर सभी निजी स्कूलों तक पहुंच गया है। सभी स्कूलों को एक खास काम के लिए 28 सितंबर तक का समय दिया गया है। अगर इस अवधि के दौरान निजी स्कूल शिक्षा विभाग (Bihar Education Department Direction) के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो उनपर बड़ा एक्शन हो सकता है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। ई शिक्षा कोष पोर्टल पर छात्र-छात्राओं का आधार अपडेट करने में शिथिलता बरत रहे निजी विद्यालयों के प्रति शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अपनाया है।

सभी निजी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि जिन्होंने बिना आधार के ही बच्चों के नाम पोर्टल पर अपडेट किए हैं, वे एक सप्ताह के अंदर आधार के साथ अपडेट कर दें। पोर्टल पर आधार अपडेट करने की अंतिम तिथि 28 सितंबर है। ऐसा नहीं करने वाले निजी विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी।

जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से कहा गया है कि कुछ निजी विद्यालयों ने बिना आधार के ही नामांकित बच्चों के नाम पोर्टल पर अपडेट कर दिए हैं। यह बेहद आपत्तिजनक है। सभी निजी व सरकारी विद्यालयों में नामांकित बच्चों का आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

सरकारी विद्यालयों के 95 प्रतिशत बच्चों के आधार अपडेट

सरकारी विद्यालयों के 95 प्रतिशत बच्चों के आधार अपडेट कर दिए गए हैं। निजी विद्यालय इसमें शिथिल हैं। जिले के 44 केंद्रों पर बनवा सकते आधार बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने आधार कार्ड बनाने के लिए पटना जिले में 46 केंद्र बनाए हैं। इनमें से 44 आधार केंद्रों पर आधार कार्ड बनाने का कार्य जारी है।

इन केंद्रों पर कक्षा एक से 12वीं तक के सरकारी और निजी विद्यालयों के विद्यार्थी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से पोर्टल पर भी सभी बच्चों का आधार सूचीबद्ध करना अनिवार्य है।

नया आधार कार्ड बनाने के लिए विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाना है। राज्य एवं केंद्र सरकार की ओर से स्कूलों के बच्चों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिन विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट नहीं होगा, वे योजनाओं से वंचित रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

शिक्षा विभाग के निर्देश से हड़कंप! इन शिक्षकों और कर्मियों के सामने वेतन-पेंशन का संकट; CM नीतीश को लिखा गया पत्र

2 सीनियर अफसरों पर विभागीय कार्रवाई शुरू, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिया 3 महीने का समय; पढ़ें पूरा मामला