Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Holiday List:आज इस शहर में नहीं खुलेंगे बैंक, क्या आपके शहर में भी है छुट्टी

Bank Holiday भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से आज देश के दो शहरों के बैंक में छुट्टी है। अगर आप भी बैंक जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको एक बार देख लेना चाहिए कि कहीं आपके शहर के बैंक बंद तो नहीं है। बता दें कि आरबीआई हर महीने के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI Bank Holiday List) जारी करता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
RBI Bank Holiday List: क्या आपके शहर के बैंक बंद है?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश का केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लोगों को सलाह देता है कि वह बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) चेक करने के बाद ही बैंक जाएं। आरबीआई हर महीने के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट तैयार करता है। 

आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI Bank Holiday List) में बताया जाता है कि किस दिन किस शहर के बैंक किस वजह से बंद रहेंगे। इसके अलावा आरबीआई यह भी बताता है कि बैंक का साप्ताहिक अवकाश कब-कब है। चूंकि, सभी शहरों के बैंक हॉलिडे अलग-अलग होते हैं ऐसे में हॉलिडे लिस्ट चेक करने के बाद ही बैंक जाना सही रहता है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो संभव है कि बैंक बंद रहे और आपका टाइम वेस्ट हो जाए।

आज सोमवार है वैसे तो इस दिन बैंक का साप्ताहिक अवकाश नहीं है। लेकिन, इसके बावजूद जम्मू और श्रीनगर के बैंक में छुट्टी है। आरबीआई के बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से महाराजा हरी सिंह जी का जन्मदिन के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर के बैंक हैं।

क्या आपके शहर के बैंक में छुट्टी है? 

आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से केवल जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद हैं। बाकी सभी शहरों के बैंक में सामान्य तौर पर कामकाज होगा। बता दें कि बैंक हर रविवार और महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बंद रहता है। बैंक हॉलिडे वाले दिन भी बैंक की कई सर्विस चालू रहती है। कस्टमर उस दिन एटीएम (ATM), नेट बैंकिंग (Net Banking) जैसे सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Find Your UAN Number: नहीं मिल रहा आपका यूएएन नंबर तो न लें टेंशन, पता करने के लिए आजमाएं ये आसान तरीका

अक्टूबर में कितने दिन बंद है बैंक

अक्टूबर महीना त्योहारों से भरा हुआ है। ऐसे में त्योहारों और साप्ताहिक अवकाश को मिलाकर अक्टूबर में कुल 15 दिन बैंक में छुट्टी (Bank Holiday List October 2024) रहेगी। यह छुट्टियां हर शहर में अलग दिन रहेगी।

यह भी पढ़ें: Upcoming IPO: पैसे रखें तैयार, बाजार में आ रहे हैं Bajaj Housing Finance जैसी बड़ी कंपनियों के आईपीओ