Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office की धांसू स्कीम, 5 साल के निवेश के बाद 2 लाख रुपये का मिलता है तगड़ा ब्याज

Post Office Saving Scheme पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए कई सेविंग स्कीम चला रहा है। इन स्कीम के जरिये निवेशक उच्च ब्याज का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस स्कीम से हाई रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में निवेश करना चाहिए। इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 22 Sep 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
धासूं हैं Post Office Time Deposit Scheme

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। निवेश के लिए बैंक एफडी (Bank FD) के साथ पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम (Saving Scheme) भी काफी पॉपुलर है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Saving Scheme) में निवेश करके आप सेविंग के साथ ज्यादा रिटर्न भी पा सकते हैं। वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम है, लेकिन इनमें से पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) काफी पॉपुलर है।

इस स्कीम में निवेश करके आप भी उच्च ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल, इस स्कीम में सरकार तगड़ा ब्याज दे रही है। हम आपको इस स्कीम के बारे में बताएंगे।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है। यानी इस स्कीम में निवेश की कोई उम्र की सीमा नहीं है। इसमें हाई इंटरेस्ट के साथ टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) का भी लाभ मिलता है। सरकार अभी इस स्कीम में 7.5 फीसदी का ब्याज दे रही है। यह स्कीम अधिकतम पांच साल में मैच्योर हो जाती है। अगर रिटर्न की बात करें तो बाकी पोस्ट ऑफि स्कीम की तुलना में इसमें ज्यादा रिटर्न मिलता है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: रविवार के लिए जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स, नोएडा से सस्ता मिल रहा है दिल्ली में फ्यूल

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम पर अलग-अलग टेन्योर की ब्याज दर अलग है।

  • 1 साल की टेन्योर पर 6.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।
  • 2 से 3 साल की डिपॉजिट स्कीम पर 7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।
  • 5 साल के लिए निवेश पर 7.5 फीसदी का ब्याज दर मिल रहा है।

ब्याज से होगी लाखों की कमाई

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के इंटरेस्ट रेट को कैलकुलेट करें तो इसमें लाखों रुपये तक का ब्याज मिल सकता है। इसे ऐसे समझें कि अगर आप पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी के बाद कुल 7,24,974 रुपये मिलेगी। इसमें से 2,24,974 रुपये ब्याज के होंगे।

यह भी पढ़ें: Upcoming IPO: पैसे रखें तैयार, बाजार में आ रहा है Bajaj Housing Finance जैसी बड़ी कंपनियों के आईपीओ