Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN 1st Test: 'मैं वैसा ही बनना चाहता हूं', MS Dhoni से तुलना पर Rishabh Pant ने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब

भारतीय टीम ने पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को 280 रन से हराया। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने पहली पारी में 39 रन और दूसरी पारी में शतक ठोका। पंत ने 128 गेंदों पर 109 रन की पारी खेली। इस शतक के साथ ही उन्‍होंने पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। ऐसे में पंत की तुलना धोनी से हो रही है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 22 Sep 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
दूसरी पारी मे पंत ने लगाया था शतक। इमेज- बीसीसीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम ने पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को 280 रन से हराया। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने पहली पारी में 39 रन और दूसरी पारी में शतक ठोका। पंत ने 128 गेंदों पर 109 रन की पारी खेली। इस शतक के साथ ही उन्‍होंने पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

वह अब टेस्‍ट में संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। पंत के अलावा धोनी ने टेस्‍ट में 6 शतक लगाए थे। मुकाबले के बाद ऋषभ पंत की महेंद्र सिंह धोनी से तुलना की गई, जिस पर उन्‍होंने दिल जीत लेने वाला जवाब दिया।

मैं सर्वश्रेष्‍ठ देने की कोशिश कर रहा

विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एमएस धोनी के साथ तुलना पर कहा कि उनका ध्यान अपनी विरासत को तराशने पर है। उन्‍होंने कहा, "यह चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का होम ग्राउंड है। माही भाई ने यहां काफी क्रिकेट खेला है। लेकिन, मेरे लिए जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैं खुद जैसा बनना चाहता हूं। मैं इस पर ध्यान केंद्रित नहीं करता हूं कि क्या कहा जा रहा है या मेरे आसपास क्या हो रहा है। मैं चीजों को सरल रख अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर फोकस कर रहा हूं। यहां का माहौल अद्भुत था और मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया।"

मैंने स्थिति के अनुसार खेला

मुकाबले के तीसरे दिन भारत की दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने शतक लगाया। शुभमन गिल का भी उन्‍हें भरपूर साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 167 रन जोड़े थे। पंत ने कहा, "मैंने स्थिति के अनुसार खेला। बांग्‍लादेश ने तीसरे दिन स्पिनर्स के साथ शुरुआत की, लेकिन मैं खेलने के पहले से तय तरीके के साथ नहीं उतरता। मुझे पता था कि हमने तीन विकेट खो दिए हैं, इसलिए मैं ज्‍यादा रिस्‍क नहीं ले रहा था। पिच बल्‍लेबाजी के लिए काफी अच्‍छी थी। ऐसे में मैं इसका ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा उठाना चाहता था और शतक लगाया चाहता था।"

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test: चेन्नई के बाद कानपुर टेस्ट फतह करेगी भारतीय टीम! बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए स्क्वाड का एलान

पंत ने बताया, "जब हम लंच के लिए गए, तो पारी घोषित करने के बारे में बात हुई। रोहित शर्मा ने हमें बताया कि वह हमें ब्रेक के बाद एक घंटे का समय देंगे और हम जितना संभव हो उतना स्कोर कर सकते हैं। मैंने सोचा कि मैं 150 तक भी पहुंच सकता हूं।"

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: जीत के बाद ऋषभ पंत को लेकर भावुक हो गए रोहित शर्मा, बयां किया दर्द, दिल खोलकर की तारीफ