Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Women’s ODI Ranking में हुए बड़े बदलाव, 2 हफ्तों में Beth Mooney ने चमारी अट्टापट्टू से छीना नंबर 1 का ताज

ICC Womens ODI Rankings। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के बीच आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में बदलाव देखने को मिला है। बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करने वाली और दो शतक जड़ने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अट्टापट्टू 2 हफ्ते पहले वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी लेकिन बेथ मूनी ने उनसे ये ताज छीन लिया है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 18 Jul 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
ICC Women's ODI Ranking: वनडे बल्लेबाजी रैकिंग में हुआ बदलाव

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ICC Women's ODI Rankings। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के बीच आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में बदलाव देखने को मिला है। बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करने वाली और दो शतक जड़ने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अट्टापट्टू 2 हफ्ते पहले वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी, लेकिन बेथ मूनी ने उनसे ये ताज छीन लिया है।

बता दें कि बेथ मूनी ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो एकदिवसीय मैचों में नाबाद 81 रन और 33 रन बनाए थे, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला के दूसरे मैच में जीत के साथ एशेज में वापसी की। उनके बाद इंग्लैंड के नेट साइवर-ब्रंट हैं, जिन्होंने दूसरे वनडे में 99 गेंदों पर 111* रन की शानदार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया के हाथों से जीत लगभग छीन ली थी। इस शानदार परफॉर्मेंस के साथ ही नेट साइवर बंट्र ने वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है।

ICC  Women's ODI Ranking: वनडे बल्लेबाजी रैकिंग में हुआ बदलाव

बता दें कि ICC महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में बदलाव देखने को मिला है। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी (Beth Mooney) 769 अंक के साथ मौजूद है। दूसरे नंबर पर नेट सिल्वर ब्रंट का नाम शामिल है, जिन्हें 3 अंक का फायदा हुआ है। वह इस वक्त दूसरे स्थान पर 763 अंक के साथ मौजूद है। तीसरे स्थान पर चामारी अट्टापट्टू है, जिन्हें काफी भारी नुकसान हुआ है। 2 हफ्ते पहले नंबर 1 बनी ये श्रीलंकाई कप्तान अब तीसरे स्थान पर खिसक गई है।

वहीं, स्मृति मंधाना भी आईसीसी की जारी महिला वनडे रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर छठे नंबर पर पहुंच गई हैं, जबकि हरमनप्रीत कौर आठवें पायदान पर खिसक गई है।

ऑलराउंडर की सूची में पहले स्थान पर नेट सिल्वर ब्रंट

ऑलराउंडर की सूची में इंग्लैंड की स्टार ऑलराउंडर नेट सिल्वर ब्रंट टॉप पर मौजूद है, जिनके पास 382 अंक है। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज है, जिनके पास 382 रेटिंग है। उन्हें एक अंक का नुकसान हुआ है। तीसरे नंबर पर एलिस पैरी का नाम है, जिनके पास 362 अंक है।

टी-20 रैंकिंग में हुआ ये बदलाव

इसके अलावा T20I रैंकिंग में भी बदला हुआ है। श्रीलंकाई खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम T20I में जीत के साथ काफी फायदा हुआ। हालांकि, उनकी 10 रन की जीत से श्रृंखला के परिणाम पर कोई फर्क नहीं पड़ा। न्यूजीलैंड ने अंतिम मैच में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की थी, जिसके बाद श्रीलंकाई खिलाड़ियों को रैंकिंग में उछाल मिला।

चमारी ने उस मैच में 143 रनों का पीछा करते हुए 47 गेंदों में नाबाद 80 रनों की आतिशी पारी खेली और इसके बाद वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंच गए। उनके अलावा हर्षिता मदावी, जिनके साथ उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ नाबाद 143 रनों की साझेदारी की थी, उसे पांच अंक का फायदा हुआ और वह 22वें नंबर पर पहुंच गई।

इनोका राणावीरा ने शानदार गेंदबाजी की और 3/20 के शानदार रिकॉर्ड के बाद उन्हें फायदा मिला है। बाएं हाथ के अनुभवी स्पिनर छह स्थान का फायदा हासिल कर ली ताहुहु के साथ संयुक्त सातवें स्थान पर पहुंच गई है।