Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BGT 2024: ऑस्ट्रेलिया में रोहित-गंभीर का सिरदर्द दूर करेंगे ये 4 खिलाड़ी, एक तो ब्रिस्बेन में मचा चुका है तहलका

इसी साल के अंत में भारत को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और इस बार टीम की नजरें जीत की हैट्रिक पर होंगी। टीम इंडिया ने पिछले दो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। इस बार अगर उसे अगर जीत मिलती है तो वह जीत की हैट्रिक लगा देगी। लेकिन इसके लिए भारत को एक कमी दूर करनी होगी जिसके उसके पास 4 विकल्प हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 24 Sep 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा और गौतम गंभीर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए लगाएंगे जोर

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम इसी साल नवंबर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम करे और हैट्रिक लगाए। अपने पिछले दो ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत ने टेस्ट सीरीज जीती है। इस जीत के लिए भारत को एक सीम ऑलराउंडर की सख्त जरूरत होगी। मौजूदा समय में टीम के पास ऐसा कोई सीम ऑलराउंडर नहीं है, लेकिन कुछ खिलाड़ी हैं जो इस कमी को पूरा कर सकते हैं।

टीम इंडिया जब भारत में खेलती है तो कम से कम दो स्पिनर लेकर खेलती है। ये होते हैं रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा। इससे टीम की बल्लेबाजी को गहराई मिलती है। ऑस्ट्रेलिया में भारत दो स्पिनर नहीं खिला सकता क्योंकि वहां की पिचें तेज गेंदबाजों की मददगार होती हैं और वहां पिच में उछाल-तेजी होती है।

ऐसे में भारत अश्विन या जडेजा में से एक ही स्पिनर खिलाएगा जबकि दूसरे ऑलराउंडर की पूर्ति के लिए उसे सीम बॉलिंग ऑलरांडर चाहिए होगा। हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस कमी को काफी हद तक पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दो भारतीय खिलाड़ियों से डर गया है ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज? बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खास प्लान बनाने की कही बात

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर वो नाम है जिसके पास ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव है और वह गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल कर सकता है। ठाकुर ने पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर ब्रिस्बेन टेस्ट में हिस्सा लिया था और पहली पारी में अहम मौके पर अर्धशत जमाया था। ठाकुर टेस्ट में अभी तक कुल चार अर्धशतक जमा चुके हैं जिसमें चारों विदेशी जमीन पर आए हैं। ठाकुर की गेंदबाज भी शानदार है और वह लंबे स्पैल डालने का भी दम रखते हैं।

नीतीश कुमार रेड्डी

आईपीएल-2023 में अपनी बैटिंग और बॉलिंग से चमकने वाले नीतीश कुमार रेड्डी भी एक नाम हैं जो सीम बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर चुने जा सकते हैं। नीतीश ने हाल ही में दलीप ट्रॉफी में हिस्सा लिया था। वह इंडिया-बी से खेले थे। तीन मैचों में उन्होंने तीन विकेट लिए थे और एक अर्धशतक जमाया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना दावा पेश करने के लिए नीतीश को रणजी ट्रॉफी की दमदार शुरुआत करनी होगी।

शिवम दुबे

टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे शिवम दुबे भी एक विकल्प हो सकते हैं। दुबे टी20 के लिहाज से शानदार ऑलराउंडर हैं, लेकिन लाल गेंद से उन्हें अभी तक मौका नहीं मिला। हालांकि, दुबे के फर्स्ट क्लास के आंकड़े शानदार हैं। उन्होंने 22 मैचों में 50.10 की औसत से 1453 रन बनाए हैं और 52 विकेट लिए हैं। सेलेक्टर्स उनके बारे में भी सोच सकते हैं।

हार्दिक पांड्या

यूं तो पांड्या ने टेस्ट से दूरी बना रखी है। सेलेक्टर्स भी उनके बारे में टेस्ट में विचार नहीं करते हैं। लेकिन हाल ही में पांड्या को लाल गेंद से अभ्यास करते देखा गया है। पांड्या भारत के लिए टेस्ट खेल चुके हैं। वह 11 टेस्ट मैचों में टीम का हिस्सा रहे हैं जिसमें 532 रन बनाए। वह 17 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। पांड्या अगर तैयार रहते हैं और टेस्ट खेलने के इच्छुक रहते हैं तो फिर टीम के पास उनसे बेहतर विकल्प नहीं हो सकता। हालांकि, पांड्या को लेकर सबसे बड़ी चिंता उनकी फिटनेस है। उनके पांच दिन लगातार खेलने पर संशय रहता है।

यह भी पढ़ें- BGT AUS vs IND: टेस्ट क्रिकेट में क्या ओपनिंग करेंगे स्टीव स्मिथ? कोच मैकडोनाल्ड का जवाब कर देगा हैरान