Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs NEP W: नेपाल के खिलाफ हरमनप्रीत कौर की जगह स्मृति मंधाना ने क्यों किया टॉस, क्या है वजह?

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इस समय श्रीलंका मे खेले जा रहे एशिया कप 2024 में लगातार दो मैच जीते हैं। इस टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। तीसरे मैच में इस टीम का सामना नेपाल से है। इस मैच में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर नहीं हैं। उनकी जगह स्मृति मंधाना कप्तानी कर रही हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 23 Jul 2024 07:26 PM (IST)
Hero Image
एशिया कप में भारतीय महिला टीम का सामना नेपाल से

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप में दमदार खेल दिखाया है। इस टीम ने अभी तक दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। तीसरे मैच में इस टीम का सामना नेपाल से है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। लेकिन जब टॉस हुआ तो टीम इंडिया की तरफ से हरमनप्रीत कौर की जगह स्मृति मंधाना टॉस के लिए आईं।

इस मैच में हरमनप्रीत कौर खेल नहीं रही हैं। इसी कारण उनकी जगह मंधाना ने टॉस किया। मंधाना टीम की उप-कप्तान हैं और इसलिए जब हरमनप्रीत कौर नहीं होती हैं तो मंधाना टीम की कप्तानी करती हैं।

यह भी पढ़ें- न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान के साथ भारत में क्यों खेलनी पड़ रही है टेस्ट सीरीज, जानिए असली वजह

क्यों नहीं खेल रहीं हरमनप्रीत

इस मैच में हरमनप्रीत कौर के न खेलने से सभी को हैरानी है। हरमनप्रीत कौर को हालांकि किसी तरह की चोट नहीं लगी है। उन्हें आराम दिया गया है। इसी कारण हरमनप्रीत इस मैच में नहीं खेल रही हैं। सिर्फ हरमनप्रीत ही नहीं बल्कि पूजा वस्त्राकर को भी इस मैच में आराम दिया गया है।

देखा जाए तो टीम इंडिया ने सेमीफाइनल का टिकट लगभग पक्का कर लिया है। इसी कारण टीम ने कप्तान और अपनी मुख्य तेज गेंदबाज को आराम देने का फैसला किया ताकि सेमीफाइनल के लिए ये दोनों तरोताजा रह सकें।

जमाया था अर्धशतक

भारत ने नेपाल से पहले यूएई के खिलाफ मैच खेला था और इस मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया था। भारत ने इस मैच में 200 का आंकड़ा पार किया था। ये पहली बार था जब टीम इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल में 200 का आंकड़ा पार किया था। इस मैच में हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और 66 रन बनाए थे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

नेपाल महिला टीम: समझौता खड़का, सीता राणा मगर, कबिता कुंवर, इंदु बर्मा (कप्तान), डॉली भट्टा, रूबीना छेत्री, पूजा महतो, कबिता जोशी, काजल श्रेष्ठ (विकेटकीपर), सबनम राय, बिंदू रावल।

भारतीय महिला टीम: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना (कप्तान), दयालन हेमलता, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, एस सजना, राधा यादव, तनुजा कंवर, रेणुका ठाकुर सिंह, अरुंधति रेड्डी।

यह भी पढ़ें- Women Asia Cup 2024: पाकिस्‍तान ने यूएई को 10 विकेट से रौंदा, सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए करेगा भारत की जीत की दुआ