Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs AFG Pitch Report: त्रिनिदाद में बैटर्स जमाएंगे धौंस या गेंदबाज बरपाएंगे कहर? जानिए कैसा खेलेगी पहले सेमीफाइनल मैच की पिच

टी20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल (ICC Mens T20 World Cup 2024 Semi Final 1) मुकाबला 27 जून को साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाना है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम की पिच पर बैटर्स या बॉलर्स किसे फायदा मिलेगा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 26 Jun 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
SA vs AFG Pitch Report: त्रिनिदाद में बैटर्स जमाएंगे धौंस या गेंदबाज बरपाएंगे कहर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल (ICC Men's T20 World Cup 2024 Semi Final 1) मुकाबला 27 जून को साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाना है।

एडन मार्करम (Aiden Markram) की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका की टीम ने अमेरिका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को सुपर-8 स्टेज में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। साउथ अफ्रीका की टीम ने इस टूर्नामेंट में लगातार 7 मैचों में जीत हासिल की है। सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने से पहले साउथ अफ्रीका की टीम ने श्रीलंका, नीदरलैंड्स, बांग्लादेश और नेपाल की टीम को ग्रुप-स्टेज में हराया।

वहीं, दूसरी तरफ अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket Team) की टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। अफगानिस्तान की टीम ने इस विश्व कप में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की। वहीं, सुपर-8 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

SA vs AFG Pitch Report: कैसा खेलेगी त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम की पिच (Brian Lara Stadium Pitch, Trinidad)

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान (SA vs AFG Today Match) के बीच टी20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच 27 जून को भारत के समय के अनुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा। यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाना है। ब्रायन लारा स्टेडियम में इस टूर्नामेंट में बैटर्स को रन बनाने में संघर्ष करते हुए देखा गया है। टी20 विश्व कप 2024 के अब तक 4 मैच इस स्टेडियम में खेले गए है, जिसमें से सिर्फ एक ही मैच (श्रीलंका बनाम नीदरलैंड्स) में 200 रन पार का स्कोर बना था।

यह भी पढ़ें: ऐतिहासिक जीत के बाद राशिद खान के पास आया आमिर खान का फोन, वीडियो कॉल पर दी जीत की बधाई

इसके अलावा बाकी मैच में टीम 106 रन से ज्यादा का आंकड़ा नहीं छू सकी। ब्रायन लारा स्टेडियम पर पेसर्स और स्पिन गेंदबाजों को फायदा मिलता है। ऐसे में पहले टॉस जीतने वाली टीम बैटिंग का फैसला कर ज्यादा से ज्यादा रन स्कोरबोर्ड पर लगाना चाहेगी। उम्मीद कि जा रही है कि टी20 विश्व कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में बैटर्स एक बड़ा स्कोर बनाते हुए नजर आए।

Brian Lara Stadium में खेले गए पिछले मैच में क्या हुआ था?

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में ब्रायन लारा स्टेडियम (Brian Lara Stadium Pitch) में आखिरी मैच पापुआ न्यू गिनी बनाम न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बैटिंग करते हुए पीएनजी की टीम निर्धारित 20 ओवर में 78 रन ही बना सकी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 12.2 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। न्यूजीलैंड ने इस मैच में पीएनजी को 7 विकेट से मात दी थी। मैच में लॉकी फर्ग्यूसन ने 3 विकेट चटकाए थे।

यह भी पढ़ें: दोस्ती या चुनौती... Rashid Khan ने Rohit Sharma के साथ फोटो पोस्ट कर क्या इशारा किया ?

SA vs AFG: क्या कहते हैं आंकड़े? (Brian Lara Stadium T20 Stats)

कुल मैच- 11

पहले बैटिंग करते हुए मैच जीते- 4

पहले गेंदबाजी करते हुए मैच जीते-7

पहली पारी का औसत स्कोर- 135

दूसरी पारी का औसत स्कोर- 122

हाइएस्ट स्कोर बना- 267/3 (इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज)

सबसे कम स्कोर बना- 40/10 (युगांडा बनाम न्यूजीलैंड)

SA vs AFG Playing 11 Predicted: दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

साउथ अफ्रीका- रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी

अफगानिस्तान- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नांगेयालिया खारोटे, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी