Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Indies Women Team: वेस्टइंडीज टीम को मिला नया कोच, Shane Deitz को किया नियुक्त

डिटज मार्च 2021 में नीदरलैंड्स की महिला टीम के पूर्णकालिक कोच बने। उनकी वनडे रैंकिंग 12 और टी20I रैंकिंग 18 पर पहुंच गई। नीदरलैंड्स वर्तमान में 2025 वनडे विश्वकप के लिए यूरोपीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट की तैयारी कर रहा है। बता दें कि वेस्टइंडीज में उन्होंने कर्टनी वॉल्श का स्थान लिया जिनका अनुबंध टीम के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद नवीनीकृत नहीं किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 09 Jul 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
Shane Deitz बने वेस्टइंडीज महिला टीम के मुख्य कोच। फोटो- ईएसपीएन

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। शेन डिटज (Shane Deitz) को वेस्टइंडीज महिला टीम का मुख्य नियुक्त किया गया है। वह नीदरलैंड महिला टीम के मुख्य कोच के पद पर तैनात थे। डिटज महिला सीपीएल से पहले अगस्त के अंत में अपनी नई भूमिका शुरू करेंगे। साथ ही अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए टीम के साथ उनकी पहली नियुक्ति होगी।

शेन डिटज (Shane Deitz) दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 1998 और 2008 के बीच 66 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। उन्होंने 27 लिस्ट ए गेम्स और दो टी20 में भी हिस्सा लिया है। वह एक दशक से अधिक समय से कोचिंग दे रहे हैं।

वेस्टइंडीज टीम को दे चुके हैं कोचिंग

2013-14 में बांग्लादेश महिला टीम के मुख्य कोच थे। उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के कोच के पद पर रह चुके हैं, जिसने 2022 में वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन इस साल की शुरुआत में टी20 संस्करण के नॉकआउट में जगह बनाने में असफल रही।

डिटज ने कहा, "वेस्टइंडीज क्रिकेट में पुरुष और महिला दोनों का मनोरंजक क्रिकेट खेलते हुए सफलता का एक बड़ा इतिहास रहा है और मेरा लक्ष्य उस फॉर्मूले को जारी रखना है। टीम में विश्व स्तरीय वरिष्ठ खिलाड़ियों और कुछ प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों का शानदार मिश्रण है, जो आगे बढ़ने के लिए एक अच्छा शुरुआती बिंदु है। हमें अभी बहुत काम करना है, हालांकि वास्तविकता यह है कि हम शीर्ष कुछ टीमों से पीछे हैं। दुनिया और हमें उस अंतर को पाटने और भविष्य में विश्व कप के लिए चुनौती देने के लिए फिर से प्रतिस्पर्धी बनने की जरूरत है।"

नीदरलैंड्स की महिला टीम को पहुंचाया सफलता पर

डिटज मार्च 2021 में नीदरलैंड्स की महिला टीम के पूर्णकालिक कोच बने। उनकी वनडे रैंकिंग 12 और टी20I रैंकिंग 18 पर पहुंच गई। नीदरलैंड्स वर्तमान में 2025 वनडे विश्वकप के लिए यूरोपीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट की तैयारी कर रहा है। बता दें कि वेस्टइंडीज में उन्होंने कर्टनी वॉल्श का स्थान लिया, जिनका अनुबंध टीम के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद नवीनीकृत नहीं किया गया था। सहायक कोच रॉबर्ट सैमुअल्स और कोरी कोलीमोर का अनुबंध भी नहीं बढ़ाया गया।