Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 से पहले इंग्लैंड की कप्तान Heather Knight पर टूटी मुसीबत, कटी जेब, 12 साल पुरानी गलती की अब मिली सजा

इंग्लैंड की महिला टीम की कप्तान हेदर नाइट पर इस समय मुसीबत टूट पड़ी है। 12 साल पहले उन्होंने अनजाने में जो किया था उसका खामियाजा उन्हें अब भुगतना पड़ा है। हेदर नाइट पर जुर्माना लगाया गया है। हालांकि उन्होंने अपनी गलती मान ली है और कहा है कि उन्होंने अनजाने में ऐसा किया था। नाइट अगले महीने से शुरू रहे टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 24 Sep 2024 01:33 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड की कप्तान को 12 साल पुरानी गलती की मिली सजा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अगले महीने से यूएई में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है। इस टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड की कप्तान हेदर नाइट पर मुसीबत टूट पड़ी है। उन्हें 12 साल पुरानी एक गलती का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। नाइट ने साल 2012 में एक गलती की जिसे अब कबूल कर लिया है और अब उन पर जुर्माना लगाया गया है।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने हेदर नाइट पर 1000 पाउंड का जुर्माना लगाया है। इंग्लैंड की कप्तान को ये नुकसान एक नस्लीय हरकत के कारण उठाना पड़ा है। उन्होंने 2012 में जो किया था वो अचानक से सोशल मीडिया पर आ गया जिसके कारण 12 साल बाद उनकी जेब कटी।

यह भी पढ़ें- ICC Women's T20 World Cup के इतिहास में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले 5 बैटर्स, भारत की तरफ किसने ठोकी है सेंचुरी?

क्या है मामला?

सोशल मीडिया पर नाइट की एक फोटो इस समय वायरल हो रही है जिसमें वह केंट में एक क्रिकेट क्लब में फैंसी ड्रैस में हिस्सा ले रही हैं। इसमें वह काले चेहरे में हैं। हाल ही में ये फोटो सोशल मीडिया पर आई और इसे आपत्तिजनक माना गया। ये फोटो ईसीबी की आचार संहिता के 3.3 अनुच्छेद का उल्लंघन है।

ईसीबी की अनुशासन समिति ने कहा है कि नाइट का मकसद किसी भी तरह का भेदभाव या नस्लीय टिप्पणी करना नहीं था और उन्होंने जो किया अनजाने में किया। नाइट ने अनजाने में हुई इस गलती को कबूल कर लिया है।

नाइट ने क्या कहा

जब ये मामला हुआ तब नाइट सिर्फ 21 साल की थीं। उन्होंने कहा कि उनका मकसद अपनी हरकत से किसी को ठेस या नुकसान पहुंचाना नहीं था। उन्होंने अनजाने में हुई इस गलती पर पछतावा जाहिर किया है। उन्होंने कहा, "मैंने 2012 में जो गलती की थी उसके लिए माफी मांगती हूं। मैं उस समय इस तरह के प्रभाव और सजा को लेकर शिक्षित नहीं थी। मैरी किसी भी तरह की बुरी मंशा नहीं थी। मैं अतीत को बदल नहीं सकती।"

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 के लिए बांग्लादेश ने किया टीम का एलान, सुल्ताना को मिली कमान, युवा खिलाड़ियों की खुली किस्मत