Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

U-19 World Cup Final: भारत के शेर फाइनल में ‘ढेर’, ऑस्ट्रेलिया से कहां हारी टीम इंडिया; ये रही 5 बड़ी गलतियां

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (U-19 WC 2024) का खिताब जीत लिया है। बेनानी में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रन से धूल चटाई। अंडर-19 विश्व कप में आंखों में जीत का सपना लिए भारतीय टीम का पूरे टूर्नामेंट शानदार प्रदर्शन रहा लेकिन फाइनल में भारतीय टीम ऐसे घुटने टेकेगी किसी ने ऐसा नहीं सोचा था।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 11 Feb 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
IND vs AUS U19 WC: इन गलतियां के चलते भारत के हाथ से फिसली विश्व कप की ट्रॉफी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (U-19 WC 2024) का खिताब जीत लिया है। बेनानी में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रन से धूल चटाई। अंडर-19 विश्व कप में आंखों में जीत का सपना लिए भारतीय टीम का पूरे टूर्नामेंट शानदार प्रदर्शन रहा, लेकिन फाइनल में भारतीय टीम ऐसे घुटने टेकेगी, किसी ने ऐसा नहीं सोचा था।

IND vs AUS के खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम का बैटिंग ऑर्डर फ्लॉप रहा और राज लिंबानी के अलावा कोई गेंदबाज भी कुछ खास नहीं कर सका, जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 253 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं 5 बड़ी गलतियों के बारे में जिसकी वजह से भारत के हाथों विश्व कप की ट्रॉफी हाथ से फिसल गई।

IND vs AUS U19 WC: इन गलतियां के चलते भारत के हाथ से फिसली विश्व कप की ट्रॉफी

1. राज लिंबानी को नहीं मिला बाकी गेंदबाजों का साथ

भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप (U-19 World Cup Final) में मिली हार का पहला कारण यह है कि फाइनल मैच में राज लिंबानी के अलावा कोई और गेंदबाज खास परफॉर्म नहीं कर सका। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसका फायदा उठाया और विशाल स्कोर खड़ा किया। राज लिंबानी ने 10 ओवर में 38 रन लुटाते हुए 3 विकेट लिए, जबकि नमन तिवारी ने 63 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

2. भारत का टॉप ऑर्डर रहा फेल

भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। सलामी बल्लेबाज अर्शिन के रूप में भारत को पहला झटका लगा था और उसके बाद मुशीर खान भी टीम की पारी को संभाल नहीं सके। सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह क्रीज पर जमे हुए तो थे, लेकिन उनके बल्ले से भी ज्यादा रन नहीं निकले। वह अर्धशतक से चूके। भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा।

3. खराब कप्तानी

भारत के कप्तान उदय सहारन ने अंडर-19 विश्व कप के पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से जमकर रनों की बरसात की, लेकिन फाइनल जैसे अहम मुकाबले में जब उनसे उम्मीद थी कि वह एक बड़ी पारी खेलकर टीम की पारी को संभालने का काम करेंगे, तो उस वक्त वह 18 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हो गए। उनकी फाइनल मैच में कप्तानी खराब रही।

4. लगातार विकेट गिरना टीम को पड़ा भारी

कप्तान उदय के विकेट के बाद लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया था, लेकिन मुरुगन अभिषेक ने टीम की पारी को एक वक्त पर संभालने का काम किया। हर किसी को लग रहा था कि अभिषेक मैच को अकेले ही पलट सकते है, लेकिन वह भी 42 रन बनाकर आउट हो गए।

5. भारत के किसी भी प्लेयर के बीच अच्छी साझेदारी नहीं बनी

भारतीय टीम के प्लेयर के बीच अच्छी साझेदारी नहीं बनी, क्योंकि विकेट लगातार गिरने की वजह से किसी भी बल्लेबाज को ये साझेदारी बनाने का मौका नहीं मिला। आदर्श और मुशीर खान के बीच सबसे ज्यादा 37 रन की साझेदारी हुई, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए हैरी डिक्सन और विवगेन के बीच 78 रन की साझेदारी हुई।