Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024 Playoffs scenario: बारिश ने बिगाड़ा दिल्ली-लखनऊ का खेल, CSK या RCB कौन करेगा क्वालीफाई; यहां जानें पूरा समीकरण

हैदराबाद में हुई बारिश के चलते अन्य टीमों के प्लेऑफ का समीकरण बिगाड़ दिया है। बारिश के चलते जहां हैदराबाद प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई हो गई है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स का सफर करीब-करीब समाप्त हो गया है। 18 मई को वाले बेंगलुरु और चेन्नई के मुकाबले पर फैंस की निगाहें होगी। दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 16 May 2024 10:32 PM (IST)
Hero Image
आईपीएल 2024 प्लेऑफ समीकरण। RCB vs CSK फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 का 66वां मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। शाम से शुरु हुई बारिश देर रात तक होती रही, जिसके चलते एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। गुजरात टाइटंस जहां पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई थी, उसे अपने आखिरी मुकाबले में निराशा हाथ लगी। वहीं, SRH प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई।

हैदराबाद में हुई बारिश के चलते अन्य टीमों के सपने पर भी पानी फिर गया। जहां, हैदराबाद प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई हो गई है वहीं, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स का सफर करीब-करीब समाप्त हो गया है, जबकि 18 मई को बेंगलुरु और चेन्नई का मैच महत्वपूर्ण हो गया है। 

प्लेऑफ का समीकरण

प्लेऑफ का समीकरण यह है कि SRH vs GT का मैच रद्द होने से दिल्ली आधिकारिक तौर पर बाहर हो गई है। दिल्ली का नेट रन रेट (-0.377) RCB (+0.387) से काफी कम था और वह अपने सारे मैच खेल चुकी है, जबकि LSG के लिए प्लेऑफ में एंट्री का मामला काफी कठिन हो गया है। लखनऊ का फिलहाल नेट रन रेट -0.787 है। लखनऊ को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए मैच में कम से कम 400 रन से मैच जीतना है, जो असंभव है।

यह भी पढे़ं- IPL 2024: विराट कोहली को रोकने के लिए एमएस धोनी ने बदला रोल, 18 मई को संभालेंगे नई जिम्मेदारी, RCB की हार तय!

RCB vs CSK का मैच बना नॉकआउट

साथ ही प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला 18 मई को बेंगलुरु और चेन्नई के मैच में होगा। अगर बेंगलुरु ने चेन्नई को 18 या ज्यादा रन से हराया है या फिर चेज करते हुए 18.1 ओवर में मैच जीत जाता है तो चेन्नई की टीम बाहर हो जाएगी। वहीं, अगर बारिश के कारण वह मैच रद्द होता है तो चेन्नई प्लेऑफ की आखिरी टीम होगी और बेंगलुरु का सफर समाप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- क्या मेगा ऑक्शन के लिए दिल्ली कैपिटल्स पृथ्वी शॉ को कर देगी रिलीज? सहायक कोच ने दिया चौंकाने वाला जवाब