Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price: प्याज के बाद अब टमाटर के दाम चढ़े, क्या फिर जाएगा 100 के पार

दिल्ली में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में ही टमाटर के थोक और खुदरा भाव में 20 से 30 प्रतिशत तक का उछाल आया है। महाराष्ट्र और कर्नाटक से आवक में कमी को इसके पीछे की मुख्य वजह माना जा रहा है। जानिए टमाटर के बढ़ते दामों के बारे में पूरी जानकारी इस खबर में।

By dharmendra yadav Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
टमाटर की आवक में 25-30 प्रतिशत गिरावट आई। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। प्याज के बाद अब टमाटर के दाम भी बढ़ने लगे हैं। सप्ताह भर के दौरान टमाटर के थोक और खुदरा भाव में 20 से 30 प्रतिशत बढ़ गए हैं।

बाजार में 35-40 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर आज 50 से 60 रुपये किलो बिक रहा है। महाराष्ट्र व कर्नाटक से आवक में कमी को दाम वृद्धि का कारण बताया जा रहा है।बताया जा रहा है कि पिछले 10 दिन के दौरान टमाटर की आवक में 25-30 प्रतिशत गिरावट आई है।

30 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था टमाटर

आजादपुर फल एवं सब्जी मंडी में शनिवार को टमाटर का थोक का भाव 32 रुपये से लेकर 40 रुपये रहा। 7-8 दिन पहले टमाटर 28 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था। टमाटर व्यापारी दीपक ढींगरा का कहना है कि महाराष्ट्र व कर्नाटक से आवक घटने के बाद टमाटर के दाम में बढ़ोतरी हुई है।

दोनों राज्यों में वर्षा के कारण टमाटर की फसल को नुकसान भी पहुंचा है और रास्ते भी बाधित रहे हैं।यही वजह है कि दोनों राज्यों से पहले जहां टमाटर की हर रोज 35-40 गाड़ियां आती थीं, अब 20-25 गाड़ी ही मंडी में पहुंच रही हैं।

अगले कुछ दिन में और बढ़ सकते हैं टमाटर के दाम 

टमाटर व्यापारी अशोक कुमार ने बताया कि 25 किलो टमाटर की एक क्रेट का भाव 700-750 रुपये था, अब यह बढ़कर 900-950 रुपये हो गया। व्यापारी नेता अनिल मल्होत्रा का मानना है कि अगले कुछ दिन में टमाटर के दाम में और वृद्धि हो सकती है।

थोक भाव बढ़ने का असर स्थानीय बाजार में दिखाई दिया।रोहिणी की रजापुर मार्केट में आज टमाटर 50 रुपये से 60 रुपये किलो बिका।सब्जी विक्रेता टिंकू ने बताया कि सप्ताहभर पहले टमाटर का भाव प्रति किलो 30 से 40 रुपये के बीच था।

प्याज के दाम यथावत, बिक रही है 70 रुपये किलो

सरकार की ओर से सस्ती दरों पर बिक्री के बाद भी प्याज के खुदरा बाजार में भाव पखवाड़ेभर से स्थिर हैं।बुधवार को रजापुर मार्केट में प्याज 70 रुपये किलो बिकी। आजादपुर मंडी में प्याज व्यापारी मनोज यादव ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से प्याज दाम न कम हुए हैं, न बढ़े हैं। थोक भाव 40 से लेकर 48 रुपये किलो के बीच चल रहा है।