Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में कानून-व्यवस्था के लिए LG का सख्त रवैया, कमिश्ननर से कहा- शहर में दिखनी चाहिए पर्याप्त पुलिस

Delhi Police दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया है कि शहर भर में पर्याप्त पुलिस की तैनाती दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने पुलिस आयुक्त से वरिष्ठ अधिकारियों की सूची तैयार करने को भी कहा है जो निर्देशों के अनुपालन और शहर में पुलिस कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। साथ ही सादे कपड़ों में तैनात करने के लिए एक टीम का निर्देश दिया।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 24 Sep 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में कानून-व्यवस्था के लिए LG का सख्त रवैया।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एलजी वीके सक्सेना (LG VK Saxena) ने पुलिस आयुक्त (Delhi Police Commissioner) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि शहर भर में पर्याप्त पुलिस की तैनाती दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने पुलिस आयुक्त से वरिष्ठ अधिकारियों की सूची तैयार करने को भी कहा है, जो निर्देशों के अनुपालन और शहर में पुलिस कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

इसकी नियमित निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का ड्यूटी चार्ट, जिसमें उनकी तैनाती का विवरण और उनके फोन नंबर शामिल होंगे, राजनिवास को भेजा जाएगा।

पुलिस कर्मियों को तैनाती स्थल पर रहने को कहा

सक्सेना अपराध रोकने के लिए लगातार सड़कों, मोहल्लों और इलाकों में पुलिसकर्मियों के दिखाई देने पर जोर देते रहे हैं। उन्होंने पुलिस बीट/चौकियों के आसपास के क्षेत्रों में, ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को साफतौर पर अपने तैनाती स्थल पर मौजूद रहने को कहा है। वह हमेशा इस बात पर भी जोर देते रहे हैं कि पुलिस कर्मियों की उपस्थिति स्वाभाविक तौर पर अपराध और अपराधियों को रोकती है।

यातायात पुलिस दिखने लगे

गौरतलब है कि एलजी ने जब से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और परिवहन अधिकारियों के साथ, साप्ताहिक आधार पर यातायात की स्थिति की समीक्षा करना शुरू किया है, तब से सड़कों पर यातायात पुलिसकर्मी अधिक संख्या में नजर आने लगे हैं।

सादे कपड़ों की टीम बनाने को कहा

सक्सेना ने पुलिस आयुक्त को वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम बनाने की भी सलाह दी है, जो सादे कपड़ों में रहेगी और पुलिसकर्मियों की इलाके में उपस्थिति और निर्देशों के लागू होने को सुनिश्चित करेगी। एलजी ने साफ किया है कि इस संबंध में किसी भी तरह की कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा।