Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये DSLR Camera बना देंगे वीडियों, फोटोग्राफी के उस्ताद, कीमत 1 लाख से कम, मिलेगा हाई टेक्नोलॉजी और बेस्ट लेंस

अगर आप में है वो कलाकार जिसमें छुपा है फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का हुनर तो आपके लिए DSLR कैमरा की लिस्ट लेकर आए हैं जिनकी कीमत पड़ेगी आपको 1 लाख रुपये से कम। यदि आप सीखने की चाह भी रखते है तो भी इन ये आपके लिए बेस्ट रहेंगे। इनमें पिक्चर क्वालिटी और इंटरचेंजेबल लेंस की खासियत दी है। आईए जानते है किस ब्रांड की कितनी पड़ेगी कीमत।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
Best DSLR Camera Under 1 Lakh (1 लाख वाले बेस्ट डीएसएलआर कैमरा)

डीएसएलआर Camera में मैनुअल कंट्रोल की खासियत मिलती है, जो यूजर फ्रेंडली बना देता है। ये सभी कैमरे हाई-रेजोल्यूशन पिक्चर क्वालिटी देते है, फास्ट फोकस और एजस्टेबल अपर्चर भी ऑफर करते हैं। बैटरी वाले डीएसएलआर कैमरों में अलग-अलग फिल्टर, वीडियो रिकॉर्डिंग, फ्लैश और फोटोग्राफी के फंक्शन भी उपलब्ध मिलते है। प्वाइंट-एंड-शूट कैमरों की तुलना में यह कैमरे बेहद काम के होते हैं।

पिक्चर क्वालिटी और इंटरचेंजेबल लेंस के साथ इनकी बिल्ड भी ड्यूरेबल होती है। किफायती दामों पर आने वाले डीएसएलआर कैमरा लाइफवेट और कैरी करने योग्य होते है, जो ट्रेवल पर इन्हें ले जाने की खासियत देते है। यात्रा में आप इन्हें लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन Camera DSLR को आप हाथ में रखने के अलावा गले में आई-डी कार्ड की तरह टांग भी सकते हैं, क्योंकि इनमें डोरी लगाई गई होती है। अगर आपको किफायती दामों पर आप मार्केट से कम रेट में डीएसएलआर कैमरा खरीदना है तो यह लिस्ट जरूर देखें।

बेस्ट डीएसएलआर कैमरा अंडर 1 लाख (Best DSLR Camera Under 1 Lakh)

आपको बता दें कि यूजर्स जिन डीएसएलआर कैमरों को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं उनमें सोनी (Sony), केनन (Canon), निकॉन (Nikon), फूजीफिल्म (Fujifilm) और कोडक (KODAK) ब्रांड शामिल है। इनकी कीमत आपको काफी सस्ती ऑनलाइन ही मिल रही है, जिन्हें नौसिखियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Sony Alpha ILCE-6100Y 24.2 MP DSLR Photo Camera

425 फेज़ डिटेक्शन और कंट्रास्ट पॉइंट के साथ दुनिया की सबसे तेज़ 0.02 सेकंड AF स्पीड, 24.2MP सोनी डीएसएलआर कैमरे में शामिल है। इसमें 180 डिग्री झुकाव योग्य टच एलसीडी स्क्रीन शामिल की गई है। 102400 तक आईएसओ इसमें दी गई है। हाई रिज़ॉल्यूशन, सेंस्टिविटी और कलर रिप्रोडक्शन कैपेबिलिटी इसमें दी गई है।

कैमरे की वाइड AF कवरेज 425 फेज डिटेक्शन पॉइंट और 425 कंट्रास्ट-डिटेक्शन पॉइंट के साथ डिटेक्शन एक्यूरेसी को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पता लगाने की सटीकता में काफी वृद्धि होती है। लेटेस्ट जनरेशन के इस्तेमाल के लिए इसमें फास्ट परफोर्मेंस 0.02-सेकंड दी गई है। यदि आप सीखने की चाह रखते है या अपने प्रोफेश्नल वर्क को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो इसका चुनाव बेस्ट है। Sony Camera DSLR Price: Rs 73,789.

स्पेसिफिकेशन -

  1. कम्पेटिबल माउंटिंग्स - सोनी ई
  2. फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी - सीएमओएस
  3. सपोर्टेड फ़ाइल - फ़ॉर्मेटैप-सी
  4. इमेज स्टेबिलाइजेशन - ऑप्टिकल
  5. मैक्सीमम फोकल लेंथ - 210 मिलीमीटर
  6. मैक्सीमम एपर्चर - 3.5 मिलीमीटर

खासियत -

  • 360 डिग्री टिल्ड
  • कैरी करने योग्य
  • बैटरी
  • फास्ट चार्जिग

कमी -

  • कुछ नहीं

2. Canon EOS 3000D 18MP DSLR Photo Camera

इस कैमरा में DIGIC 4+ इमेज प्रोसेसर है। 18MP APS-C-size CMOS सेंसर भी मिलते हैं। इसमें कैरी केस के साथ 9-पॉइंट AF और 16GB कार्ड भी मिल जाता है। कैमरे में वाईफाई सपोर्ट मिलता है। 100 - 6400 ISO स्टैंडर्ड भी इसे खास बनाते हैं।

ऑटो लाइटनिंग ऑप्टिमाइजर के इस कैमरा में 1 सेंटर क्रॉस-टाइप AF पॉइंट भी मिल जाता है। वायरकेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी ही नहीं इसमें कैम्पेटिबल माउंटिंग भी दी गई है। इसे आसानी से ट्रेवल पर कैरी करके फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का काम पूरा किया जा सकता है। Canon Camera DSLR Price: Rs 35,990.

स्पेसिफिकेशन -

  1. कम्पेटिबल माउंटिंग्स - कैनन ईएफ-एस
  2. फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी - साइज [वेल्यु एपीएस-सी], टेक्नोलॉजी [वैल्यु सीएमओएस]
  3. सपोर्ट फ़ाइल फोर्मेट - RAW
  4. इमेज स्टेबेलाइजेशन - ऑप्टिकल
  5. मैक्सीमम फोकल लेंथ - 55 मिलीमीटर
  6. ऑप्टिकल ज़ूम3 एक्स
  7. मैक्सीमम एपर्चर - 3.5 मिलीमीटर

खासियत -

  • शानदार फोटो क्वालिटी
  • वीडियो फंक्शनेलिटी
  • बिगनर्स के लिए बढ़िया ऑप्शन

कमी -

  • कुछ नहीं

3. Nikon Z50 16-50mm DSLR Photo Camera

निकॉन में 20.9MP DX-फॉर्मेट CMOS सेंसर और EXPEED 6 इमेज प्रोसेसर शामिल है। इसके द्वारा बिगनर्स और प्रोफेश्नल लोग 30 fps तक UHD 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है। और तो और 120 fps तक फुल HD रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। AE/AF के साथ 11 fps तक शूटिंग और लाइव व्यू के साथ 5 fps तक शूटिंग का आनंद उठाईए।

निकॉन कैमरा में 3.2 इंच की 1.04m-dot LCD स्क्रीन लगी है, जो 180° फ्लिप-अंडर टिल्टिंग डिज़ाइन में आती है। बेस्ट निकॉन कैमरे में सेल्फ पोर्ट्रेट मोड शामिल है, जिससे सेल्फी लेने और व्लॉगिंग के लिए इसका चुनाव उत्तम है। Nikon DSLR Camera Price: Rs 88,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. कंपेटिबल माउंटिंग - निकॉन जेड
  2. फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी - सीएमओएस
  3. सपोर्ट फ़ाइल फोर्मेट - RAW
  4. इमेज स्टेबेलाइजेशन - ऑप्टिकल
  5. मैक्सीमम फोकल लेंथ - 250 मिलीमीटर
  6. ऑप्टिकल ज़ूम3 एक्स
  7. मैक्सीमम एपर्चर - 3.5 मिलीमीटर
  8. मीटरिंग डिसक्रीप्शन - 3डी रंग मैट्रिक्स

खासियत -

  • कैरी करने योग्स
  • 4K क्वालिटी
  • स्टोरेज की खासियत
  • मूवमेंट को कैप्चर करता है
  • बिगनर्स के लिए बेस्ट

कमी -

  • कोई नहीं

और पढ़ें - सीसीटीवी कैमरा विद सिम कार्ड (CCTV Camera with Sim Card) के भी ऑप्शन देखें

4. Fujifilm X-T30 II 26.1MP DSLR Photo Camera

15-45Mm के लेंस के साथ डिजिटल जूम भी इस कैमरा की खासियत है। इसमें 26.1MP APS-C X-ट्रांस BSI CMOS 4 सेंसर दिया गया है इंटेलिजेंट हायब्रिड AF सिस्टम वाला काले रंग का यह कैमरा आपके खूब काम आ सकता है। 7-स्टॉप इन-बॉडी इमेज स्टैबलाइजेशन और 26.1MP APS-C X-Trans CMOS 5 HR BSI सेंसर भी इसमें दिया जाता है।

160MP पिक्सल शिफ्ट मल्टी-शॉट के साथ ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्टिविटी भी इसमें दी जाती है। इसे कैरी करना काफी आसान है। इसकी बॉडी काफी सॉफ्ट है, जिसे आई-डी कार्ड की तरह गले में टांगा जा सकता है। इसकी कीमत मार्केट से कम ऑनलाइन आप खरीद सकते हैं। Fujifilm Camera DSLR Price: Rs 92,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. कम्पेटिबल माउंटिंग - फूजीफिल्म एक्स
  2. फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी - सीएमओएस
  3. सपोर्ट फ़ाइल फोर्मेट - RAW
  4. इमेज स्टेबेलाइजेशन - ऑप्टिकल
  5. मैक्सीमम फोकल लेंथ - 45 मिलीमीटर
  6. ऑप्टिकल ज़ूम - 3 एक्स
  7. मैक्सीमम एपर्चर - 3.5 एफ

खासियत -

  • बढ़िया स्टोरेज
  • 4K वीडियो क्वालिटी
  • वीडियो और फोटोग्राफी दोनों
  • कम कीमत

कमी -

  • कोई नहीं

5. KODAK PIXPRO Astro Zoom DSLR Photo Camera

कोडक पिक्सप्रो एस्ट्रो ज़ूम AZ528-BK 16 एमपी डिजिटल कैमरा, 52x ऑप्टिकल ज़ूम, 24 मिमी वाइड एंगल लेंस, 6 एफपीएस बर्स्ट शूटिंग, 1080पी फुल एचडी वीडियो, वाई-फाई कनेक्टिविटी और 3' एलसीडी स्क्रीन के साथ इसे डिजाइन किया गया है, जो खासतौर पर प्रोफेश्नल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए उत्तम है।

यदि बिगनर्स भी कैमरे की खासियत को सीखना चाहते हैं, तो इसका चुनाव आसानी से कर सकते हैं। व्लॉगिंग कैमरा के लिए बेस्ट ऑप्शन है। आईओएस या एंड्रॉइड डिवाइस के साथ वायरलेस तरीके से कंट्रोल करने की कैपेसिटी वाला वाई-फाई कनेक्शन से कनेक्ट हो सकता है। एसडी कार्ड कम्पेटिबिलटी में कम से कम क्लास 4, 32 जीबी से बड़ा नहीं (एसडी, एसडीएचसी) है। KODAK Camera DSLR Price: Rs 36,346.

स्पेसिफिकेशन -

  1. कम्पेटिबल माउंटिंग्स - कैनन ईएफ-एस
  2. फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी - बीएसआई सीएमओएस
  3. सपोर्ट फ़ाइल फोर्मेट - AVI
  4. इमेज स्टेबेलाइजेशन - ऑप्टिकल
  5. मैक्सीमम फोकल लेंथ - 223.6 मिलीमीटर
  6. ऑप्टिकल ज़ूम - 52 एक्स
  7. मैक्सीमम एपर्चर - 2.8 एफ

खासियत -

  • शूटिंग के लिए बेस्ट
  • कैरी करने में आसान
  • लंबी बैटरी लाइफ
  • फास्ट चार्जिंग
  • बढ़िया स्टोरेज

कमी -

  • कोई नहीं

डीएसएलआर कैमरा के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Best DSLR Camera Under 1 Lakh के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. DSLR कैमरा का क्या मतलब है?

एक डिजिटल सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स कैमरा (डिजिटल एसएलआर या डीएसएलआर) एक डिजिटल कैमरा है जो सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स कैमरे के ऑप्टिक्स और तंत्र को एक सॉलिड-स्टेट इमेज सेंसर के साथ जोड़ता है और सेंसर से छवियों को डिजिटल रूप से रिकॉर्ड करता है।

2. कौन सा बेहतर है, एसएलआर या डीएसएलआर?

डीएसएलआर (डिजिटल सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स) और एसएलआर (सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स) दोनों कैमरों के अपने फायदे हैं। डीएसएलआर डिजिटल सुविधा और सुविधाओं की एक विस्तृत सीरिज प्रदान करते हैं, जबकि एसएलआर अधिक पारंपरिक फोटोग्राफी अनुभव प्रदान करते हैं। चुनाव व्यक्तिगत जरूरतों, बजट और डिजिटल या एनालॉग तकनीक की प्राथमिकता पर निर्भर करता है।

3. डीएसएलआर कैमरे का आविष्कार किसने किया?

पहले डीएसएलआर कैमरे का आविष्कार रोचेस्टर, न्यूयॉर्क में ईस्टमैन कोडक अनुसंधान प्रयोगशाला में किया गया था। स्टीव सैसन नामक 24 वर्षीय नवप्रवर्तक ने 1975 में यह उपकरण बनाया था।

Disclaimer : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।