Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bollywood Godmen: कभी 'महाराज' तो कभी 'ग्लोबल बाबा', जब पर्दे पर फैला 'बाबाओं' का मायाजाल

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में आई हैं जिनमें ढोंगी बाबाओं की कहानी दिखाई गई है। भोले-भाले भक्तों को अपने मायाजाल में फंसाकर ऐसे बाबा उनके जीवन में अंधेरा भर देते हैं। गांव-कस्बों से लेकर बड़े शहरों में भी ये आज भी देखने को मिल जाएगा। लोग भक्ति में गुम बाबा के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। ऐसे ही कुछ फिल्मी किरदार।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Thu, 04 Jul 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
फिल्में जिनमें दिखाया गया ढोंगी बाबा का किरदार

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। माइथोलॉजी बॉलीवुड का प्रिय विषय रहा है। सिनेमा की शुरुआत से अब तक तमाम फिल्मों में भगवान और भक्त के बीच के रिश्ते को दिखाया गया है। वहीं, कई देवी-देवताओं को भी पर्दे पर साकार किया गया है। ऐसी फिल्में भी आई हैं, जिनमें साधु-संतों के त्याग, तपस्या और बलिदान को पर्दे पर दिखाया गया।

वहीं, फिल्मकारों ने ऐसे बाबाओं पर भी कैमरा घुमाया है, जो आस्था के नाम पर भोले-भाले लोगों को भक्त बनाकर ठगते हैं। इंडस्ट्री के कई जाने-माने कलाकारों ने ये किरदार अपने-अपने अंदाज में निभाये। कुछ तो बेहद लोकप्रिय भी हुए। 

महाराज

नेटफ्लिक्स की फिल्म महाराज एक पाखंडी आध्यात्मिक गुरु की कहानी है, जो 19वीं सदी में दिखाई गई है। जयदीप अहलावत ने फिल्म में जदुनाथ महाराज का किरदार निभाया, जो धर्म की गलत व्याख्या करके महिलाओं का शोषण करता है। इस फिल्म में जुनैद खान ने पत्रकार और समाज सुधारक करसनदास मूलजी का रोल निभाया, जो बाबा के मानहानि के खिलाफ कोर्ट केस लड़ता है। 

पीके

पीके को राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया। इस फिल्म में फिल्म में आमिर खान, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, बमन ईरानी, ​​​सौरभ शुक्ला और संजय दत्त जैसे कई सितारे नजर आए। फिल्म में कई सेंसटिव इशूज की वजह से कंट्रोवर्सी भी हुई थी। इस फिल्म में सौरभ शुक्ला ने तपस्वी बाबा का किरदार निभाया था। ये लोगों की आस्था का फायदा उठाकर पैसे बटोरते थे।

ओएमजी

इस फिल्म में अक्षय कुमार ने मॉडर्न कृष्ण की भूमिका निभाई। वहीं, परेश रावल इस फिल्म में भगवान पर ही केस करते नजर आए। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने इस फिल्म में लीलाधर महाराज का किरदार निभाया, जिनकी तगड़ी फॉलोइंग है। ये सभी बाबा पर आंख मूंद कर भरोसा करते हैं।

जादूगर

अमिताभ बच्चन स्टारर इस फिल्म में दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी भोले-भाले लोगों को बेवकूफ बनाने वाले बाबा बने नजर आए थे। वो लोगों की जमीन हड़पने का घंधा करते थे। इसमें जया प्रदा और आदित्य पंचोली भी अहम भूमिका में थे।

यह भी पढ़ें: 'सत्यम शिवम सुंदरम' के सेट पर शशि कपूर से परेशान हो गए थे राज कपूर, चिढ़कर छोटे भाई को दे दिया था ये अजीब नाम

सिंघम रिटर्न्स

अजय देवगन व करीना कपूर स्टारर इस फिल्म को रोहित शेट्टी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में आध्यात्मिक गुरु सत्यराज चंदर के किरदार में अमोल गुप्ते नजर आए थे, जिसे भक्त बाबाजी बुलाते थे। बाबा का पॉलिटिकल करप्शन में भी बहुत बड़ा हाथ होता है।

ग्लोबल बाबा

फिल्म ग्लोबल बाबा में दिखाया गया है कि किस तरह से एक फर्जी बाबा लोगों को बेवकूफ बनाकर उन्हें लूटता है और सत्ता पर काबिज होना चाहता है। इस फिल्म में अभिमन्यु सिंह ने ग्लोबल बाबा का किरदार निभाया है। बाबा इसमें नुस्खे बताकर लोगों पर ग्लोबल कृपा बरसाते हैं।

धर्म संकट

फिल्म धर्म संकट में नसीरुद्दीन शाह ने एक स्टाइलिश ढोंगी बाबा नील आनंद का किरदार निभाया। फिल्म में धर्मपाल त्रिवेदी (परेश रावल) वकील अन्नू कपूर से साथ मिलकर इनका भंडाफोड़ करते है।

आश्रम

बॉबी देओल ने वेब सीरीज आश्रम में निराला बाबा का किरदार निभाया था। इसमें उनकी काफी ज्यादा तारीफ हुई थी। फिल्म में बाबा निराला को इतना ताकतवर दिखाया है कि उसके एक इशारे पर सरकार बनती और बिगड़ती है। इस वेब सीरीज के तीनों भागों में बॉबी देओल ही नजर आए हैं।

यह भी पढ़ें: Parveen Babi की दीवानगी ने इस इंजीनियर को बना दिया था 'खलनायक', देखते ही थर-थर कांपने लगते थे लोग