Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एसएस राजामौली, शबाना आजमी समेत इन हस्तियों को ऑस्कर एकेडमी ज्वाइन करने का मिला न्योता, देखें लिस्ट में शामिल नाम

डायरेक्टर एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की फिल्म आरआरआर को नाटू नाटू गाने के लिए बेस्ट ऑरिजनन सॉन्ग की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। अपनी फिल्मों को लेकर लोगों के बीच फेमस एसएस राजामौली को अब ऑस्कर एकेडमी ज्वाइन करने का न्योता मिला है। उनका नाम 487 मेंबर्स की लिस्ट में शामिल है। इसके साथ ही इंडियन फिल्म फ्रेटरनिटी के और भी लोगों को न्योता भेजा गया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 26 Jun 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
शबाना आजमी और एसएस राजामौली. फोटो क्रेडिट- एक्स प्लेटफॉर्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में शामिल ऑस्कर अवॉर्ड वह सम्मान है, जिसे अमेरिकन एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा फिल्म बिजनेस की अलग-अलग श्रेणियों के लिए दिया जाता है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज हर साल ऑस्कर एकेडमी की लिस्ट में नए सदस्यों को शामिल करता है। इस बार 487 नए सदस्यों को इसमें शामिल करने का न्योता दिया गया है।

एकेडमी की ओर से मंगलवार को सोशल मीडिया पर घोषणा की गई कि 57 देशों से 487 नए मेंबर्स को इनवाइट किया गया है। अगर इन सभी ने इनवाइट को स्वीकार कर लिया, तो सदस्यों की संख्या बढ़कर 10,910 हो जाएगी, जिसमें से 9000 से भी ज्यादा लोग वोट देने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। 

इन हस्तियों को भेजा गया न्योता

एकेडमी ने जिन लोगों को न्योता भेजा है, उसमें शबाना आजमी (Shabana Azmi), एसएस राजामौली (SS Rajamouli), रितेश सिधवानी और रमा राजामौली सहित कई लोगों का नाम शामिल है। न्योता भेजे गए सदस्यों में 71 ऑस्कर नॉमिनीज और 19 ऑस्कर विनर्स का नाम भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: रेखा में ऐसा क्या जो मुझमें...मजाक मजाक में एक्ट्रेस के बारे में ये क्या बोल गईं Shabana Azmi?

44 प्रतिशत महिलाओं को मिला न्योता

इनवाइट किए गए लोगों में 44 प्रतिशत महिलाओं की संख्या शामिल है। 41 प्रतिशत कम प्रतिनिधित्व वाले जातीय समूह में से हैं और 56 प्रतिशत वह लोग हैं, जो अमेरिका के बाहर के देशों और क्षेत्रों से आते हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by The Academy (@theacademy)

एकेडमी के सीईओ बिल क्रामर ने इस बारे में कहा, ''हम एकेडमी में नए सदस्यों को शामिल करने को लेकर उत्साहित हैं। प्रतिभा के धनी दुनियाभर के इन आर्टिस्ट्स और प्रोफेशनल्स ने फिल्ममेकिंग कम्युनिटी पर गहरा प्रभाव डाला है।

लिस्ट में शामिल हुए ये नाम भी

एक्ट्रेस शबाना आजमी, डायरेक्टर एसएस राजामौली, कॉस्ट्यूम डिजाइनर रमा राजामौली और प्रोड्यूसर रितेश सिधवानी के अलावा इंडियन फिल्म फ्रेटरनिटी से और भी लोगों को न्योता भेजा गया है। इनमें कॉस्ट्यूम डिजाइनर शीतर शर्मा, डायरेक्टर रीमा दास, डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर (टू किल ए टाइगर) निशा पहुजा और मार्केटिंग से गितेश पाण्डया के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्कर नॉमिनेटेड फ्रेंच एक्ट्रेस Anouk Aimee का 92 साल की उम्र में निधन, गम में डूबे फैंस और परिवार