Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

8 साल तक बॉक्स ऑफिस के 'मेजर साहब' रहे थे Ajay Devgn, 90 के दशक में फिल्मों ने की थी खूब कमाई

अजय देवगन (Ajay Devgn) की फिल्म औरों में कहां दम (Auron Mein Kahan Dum Tha) था बेशक अभी बेदम नजर आ रही है। लेकिन इससे उनका स्टारडम पर सवाल नहीं उठाए जा सकते हैं। 90 के दशक में अभिनेता ने एक से बढ़कर एक फिल्मों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। आलम ये रहा कि उनकी कुछ मूवीज बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में भी असरदार साबित हुई थीं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:44 PM (IST)
Hero Image
अजय देवगन का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एक तरफ सन ऑफ सरदार (Son Of Sardar 2) के सीक्वल के लिए अजय देवगन का नाम लाइमलाइट में बना हुआ है। दूसरी तरफ हालिया रिलीज औरों में कहां दम था (Auron Mein Kahan Dum Tha) के खराब बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन एक्टर के स्टारडम को आइना दिखाया है। लेकिन इन सब के बीच ये नहीं भूलना चाहिए कि अजय 90 के दशक के वो कलाकार हैं, जिनको फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर लंबी लाइनें लगा करती थीं।

आज इस लेख में हम अजय देवगन (Ajay Devgn) की उन हिट मूवीज के बारे में जिक्र करेंगे। जिन्होंने साल 1991 से लेकर 1998 तक बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया था। आइए उन फिल्मों की लिस्ट पर चर्चा करते हैं।

फूल और कांटे (Phool Aur Kaante) 

दो बाइक पर दोनों टांगे फैलाकर अजय देवगन ने अपनी डेब्यू फिल्म फूल और कांटे में दमदार स्टंट कर सनसनी मचा दी थी। 1991 में आई निर्देशक कुकू कोहली की इस मूवी में अजय के साथ एक्ट्रेस मधु भी नजर आईं थीं।

ये भी पढ़ें- AMKDT Box Office Day 5: औंधे मुंह गिरी अजय देवगन-तब्बू की फिल्म, परेशान कर देगा मंगलवार का कलेक्शन

प्यार और क्राइम की जुगलबंदी वाली इस मूवी ने अपनी कहानी और गानों से दर्शकों का दिल जीत लिया और अजय देवगन की पहली फिल्म सुपरहिट साबित हुई। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार उस वक्त फूल और कांटे ने 6.50 करोड़ का कलेक्शन किया था। 

जिगर (Jigar)

फूल और कांटे की सफलता के बाद अजय देवगन का आत्मविश्वास सांतवें आसमान था। ये उस वक्त और अधिक बढ़ गया है, जब अजय की दूसरी फिल्म जिगर ने सफलता का स्वाद चखा था। करिश्मा कपूर के साथ अजय की ये फिल्म फैंस को खूब पसंद आई और एक्टर का एक्शन अवतार भी सुर्खियों का विषय बन गया। बॉक्स ऑफिस पर इस मूवी ने 5 करोड़ का कारोबार किया था। 

दिलवाले (Dilwale) 

जिगर के बाद अजय देवगन की बेदर्दी और धनवान जैसी फिल्में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाईं। लेकिन 1994 में फिल्म दिलवाले से उन्होंने जोरदार वापसी की। जीता था जिसके लिए... फिल्म का ये गाना आज भी फैंस का फेवरेट बना हुआ है। एक्ट्रेस रवीना टंडन और सुनील शेट्टी जैसे कलाकार भी अजय क साथ इस फिल्म में मौजूद रहे। बॉक्स ऑफिस पर 6.33 करोड़ की कमाई कर दिलवाले ने जमकर वाहवाही लूटी।

दिलजले (Diljale)

फिल्म दिलवाले के बाद अजय देवगन ने विजयपथ, सुहाग और नाजायज जैसी फिल्मों के जरिए ऑडियंस को एंटरटेन तो किया लेकिन कई मामले में सिर्फ विजयपथ ही असरदार रही। लेकिन सुपरहिट का तमगा इस मूवी से भी गायब रहा। इसके बाद उनकी कुछ मूवीज फ्लॉप भी रहीं। फिल्म दिलजले के जरिए अजय ने बॉक्स ऑफिस पर सॉलिड कमबैक करते हुए गर्दा उड़ा दिया था। एक्टर की इस मूवी ने 9.09 करोड़ का कलेक्शन किया था।

इश्क (Ishq)

कॉमेडी और रोमांटिक थ्रिलर के तौर पर अजय देवगन की इश्क ने बॉक्स ऑफिस पर नई सुनामी ला दी। काजोल, जूही चावला और आमिर खान जैसे स्टार्स से सजी इस फिल्म ने उस दौर में बॉक्स ऑफिस पर 24.93 करोड़ का कारोबार किया। 

मेजर साहब (Mejor Saab)

इश्क की सक्सेस के बाद अजय देवगन का करियर एक बार फिर से पटरी पर लौट आया और उन्होंने 1998 में अमिताभ बच्चन के साथ मिलकर मेजर साहब जैसी सफल फिल्म दी। बॉक्स ऑफिस पर इसका कलेक्शन 13.10 करोड़ रहा था।

प्यार तो होना ही था (Pyar Toh Hona Hi Tha)

फिल्म प्यार तो होना ही था साल 1998 में अजय देवगन की दूसरी फिल्म सफल फिल्म बनी। काजोल के साथ एक बार फिर से अजय की मूवी ने कमाल किया और बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई 21.51 करोड़ रही। 

हालांकि, इसके बाद होगी प्यार की जीत और हम दिल दे चुके सनम जैसी मूवीज के जरिए भी अजय ने बॉक्स ऑफिस पर और सिनेमाघरों में खूब धूम मचाई। 

ये भी पढ़ें- 'सन ऑफ सरदार 2' से Sanjay Dutt की नहीं हुई छुट्टी, रवि किशन के हाथ में है ये मुख्य किरदार