Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रियल मैड्रिड 15वीं बार जीता UEFA चैंपियंस लीग, बोरुसिया डॉर्टमुंड को 2-0 से हराया

दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग चैंपियंस लीग का यह 32वां सीजन खेला गया। पहले हाफ में दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ। दूसरे हाफ में रियल मैड्रिड की तरफ से 57वें मिनट में डानी कार्वाहाल ने गोल दागा। इसके बाद विनिसियस जूनियर ने 84वें मिनट में गोल दाग कर टीम की बढ़त मजबूत कर दी। डॉर्

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 02 Jun 2024 07:37 AM (IST)
Hero Image
Real Madrid ने 15वीं बार जीता चैंपियंस लीग। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रियल मैड्रिड ने शनिवार को बोरुसिया डॉर्टमुंड को हराकर 15वीं बार UEFA चैंपियंस लीग का विजेता बना। शनिवार देर लंदन के वेम्बली स्टेडियम में टीम ने जर्मन क्लब बोरुसिया डॉर्टमुंज को 2-0 से हराया। टीम की ओर से विनिसियस जूनियर और डानी कार्वाहाल ने गोल दागे।

रियल मैड्रिड के नाम अब सबसे ज्यादा UCL जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। अब तक 22 क्लब इसे जीत चुके है, जिसमें 15 बार इसे रियल मैड्रिड ने जीता है। रियल मैड्रिड 18 बार UCL का फाइनल मुकाबला खेल चुकी है। इसके अलावा इटली के क्लब AC मिलान ने इस कप को 7 बार जीता है।

तीसरी बार फाइनल में पहुंची थी डॉर्टमुंड

वहीं, डॉर्टमुंड ने अपना तीसरा फाइनल खेला। इससे पहले टीम साल 1996-97 सीजन में चैंपियन बनी थी। टीम 2012-13 और इस सीजन फाइनल में पहुंची, जहां उसे पहले अपने आर्च राइवल बायर्न म्यूनिख और फिर रियल मैड्रिड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढे़ं- T20 WC 2024: फैन ने तोड़ा सुरक्षा घेरा तो अमेरिकी पुलिस ने धर दबोचा; फिर जो Rohit Sharma ने किया उसका वीडियो हो गया वायरल

ऐसा रहा मैच का हाल

मैच की बात करें तो दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग चैंपियंस लीग का यह 32वां सीजन खेला गया। पहले हाफ में दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ। दूसरे हाफ में रियल मैड्रिड की तरफ से 57वें मिनट में डानी कार्वाहाल ने गोल दागा। इसके बाद विनिसियस जूनियर ने 84वें मिनट में गोल दाग कर टीम की बढ़त मजबूत कर दी।

यह भी पढे़ं- फाइनल में मिली हार के बाद फूट-फूटकर रोने लगे Cristiano Ronaldo, वीडियो हुआ वायरल