Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Tips For Heart: दिल की सेहत का रखना चाहते हैं ख्याल, तो जिम करते समय रखें इन बातों ध्यान

Healthy Tips For Heart सेहतमंद रहने के दिल का ख्याल बेहद जरूरी है। इन दिनों हमारी आदतों की वजह से हमारा दिल बीमार होता जा रहा है। खासकर जिम करते समय कुछ आदतों की वजह से दिल पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि जिमिंग के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाए ताकि दिल को सेहतमंद बनाया जा सके।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
जिमिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Tips For Heart: इन दिनों लोग तेजी से दिल की बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। बीत कुछ समय से लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों से हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसी वीडियो देखने को मिलती हैं, जिसमें लोग दिल का दौरा पड़ने की वजह से अचानक व्यक्ति की मौत हो जाती है। खासकर वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने के मामले पिछले कुछ वर्षों में तेजी बढ़े हैं।

ऐसे में जरूरी है कि अपने दिल का ख्याल रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्या रखा जाए। अगर आप भी जिम लवर हैं और अपनी बॉडी को बनाने के लिए जिमिंग करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रख अपने दिल की देखभाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं जिम करते हुए किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी-

समय-समय पर मेडिकल टेस्ट करवाएं

इन दिनों ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो चुके हैं। कुछ लोग जहां बॉडी बनाने के लिए जिम करना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ फिट रहने के लिए जिमिंग करते हैं। हालांकि, जिम करने के दौरान अपनी नियमित मेडिकल जांच भी करवाते रहें। ऐसा करने से आपको समय रहते किसी भी खतरे के बारे में पता चल सकता है।

अपनी हेल्थ कंडीशन की सही जानकारी

अगर आप जिम करने का विचार बना रहे हैं, तो इससे पहले अपनी हेल्थ कंडीशन की पूरी और सही जानकारी जरूर लें। अपनी सेहत के बारे में सही जानकारी होने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों, डायबिटीज या ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का पहले ही पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बीपी लो होने पर करें ट्राई करें ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत दिखेगा असर

एक साथ हैवी एक्सरसाइज न करें

अक्सर कई लोग जिम जाने के बाद तुरंत हैवी और ज्यादा वर्कआउट करने लगते हैं। हालांकि, यह जिमिंग करने का सही तरीका बिल्कुल नहीं है। ऐसा करने से दिल और ब्लड प्रेशर पर बुरा असर पड़ सकता है। फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप धीरे-धीरे आगे बढ़ें और अपनी जरूरत के मुताबिक एक्सरसाइज का चयन करें।

हेल्दी डाइट फॉलो करें

सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं, हेल्दी डाइट भी जरूरी है। ऐसे में कोशिश करें कि सप्लीमेंट के बजाय प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों को अपनाएं। साथ ही उन फूड्स को डाइट में शामिल करें, जो दिल के लिए सेहतमंद है। इसके अलावा चीनी, तले हुए और डिब्बाबंद खाने से बचें।

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहना आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। डिहाइड्रेशन आपके दिल पर दबाव डाल सकता है और स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं पैदा कर सकता है।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए कर रहे हैं कड़ी मेहनत, तो आज से ही डिनर में खाना शुरू करें ये 5 अनाज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik