Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pain Awareness Month: इन हिस्सों में हो दर्द, तो हो जाएं Alert! दिल की बीमारी भी हो सकती है वजह

Pain Awareness Month 2024 दर्द हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। रोज की भागदौड़ और लगातार बढ़ते वर्क प्रेशर की वजह से अक्सर सिर और पीठ का दर्द बना रहता है। ऐसे में लोग इन दर्द को आम मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। हालांकि शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले ये दर्द कई बार Heart Issues का संकेत हो सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 19 Sep 2024 01:25 PM (IST)
Hero Image
दिल की बीमारी का संकेत हैं शरीर के इन हिस्सोंं का दर्द (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत भी काफी प्रभावित होने लगी है। कई सारी समस्याएं इन दिनों हमें अपना शिकार बनाने लगी हैं। दर्द इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो आजकल हमारा हमसफर बन चुका है। शायद ही कोई ऐसा दिन हो, जब शरीर का कोई अंग दर्द से टूटता नहीं है। दिनभर की भागदौड़ और काम का बढ़ता वर्कप्रेशर इन दिनों कई तरह के दर्द की वजह बनने लगा है।

हालांकि, लोग अक्सर इन दर्द को आम मानकर अनदेखा कर देते हैं। ऐसे में इसे लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल सितंबर महीने में Pain Awareness Month मनाया जाता है। शरीर में होने वाला दर्द कई बार आम नहीं होता और इनकी अनदेखी खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम में कार्डियोलॉजी के चेयरमैन डॉ. संजीव चौधरी से जानेंगे शरीर में होने वाले उन दर्द के बारे में, जो देते हैं Heart Issues का संकेत-

यह भी पढ़ें-  कैंसर का संकेत देता है शरीर में इन हिस्सों का दर्द, आम समझने की गलती ले सकती है आपकी जान

सीने में दर्द (एनजाइना)

सीने में होने वाले दर्द को अक्सर दिल से जुड़ी समस्या से जोड़कर देखा जाता है। अक्सर दबाव या जकड़न जैसा महसूस होना, सीने में दर्द होना दिल से संबंधी समस्याओं का सबसे आम संकेत हो सकता है। यह ब्लॉक आर्टरी के मुख्य लक्षणों में से एक है और यह दर्द बांहों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है।

बाईं बांह में दर्द

अगर आपको बाईं बांह में दर्द की समस्या है, तो यह एक और खतरनाक संकेत है कि दर्द दिल की बीमारी से जुड़ा हुआ है। यह दर्द छाती से बाईं बांह, कंधे या यहां तक ​​कि जबड़े तक फैल सकता है। दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने पर अक्सर इस तरह के दर्द का अनुभव होता है।

ऊपरी पीठ में दर्द

ऊपरी पीठ में दर्द विशेष रूप से महिलाओं में दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। कंधे के बीच के हिस्से में अचानक होने वाला तेज दर्द दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। कभी-कभी लोग इस दर्द को मांसपेशियों में खिंचाव समझ लेते हैं, जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है।

जबड़े का दर्द

यह दर्द आमतौर पर बाईं ओर महसूस होता है। दिल से जुड़ा जबड़े का दर्द शारीरिक गतिविधि के दौरान या उसके बाद हो सकता है।

पेट दर्द

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, खासकर महिलाओं में, दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है। इसके साथ मतली या अपच भी हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज न करें।

यह भी पढ़ें-  हार्ट डिजीज से बचना है तो डाइट से 6 चीजों को कर दें आउट, दिल के लिए नहीं हैं जहर से कम!