Move to Jagran APP

Career After 12th in Commerce: कॉमर्स से किया है 12वीं उत्तीर्ण तो ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, सफल भविष्य की होगी नींव

कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स के पास कुछ बेहतर विकल्प मौजूद हैं। अगर आप भी बारहवीं कॉमर्स से उत्तीर्ण कर चुके हैं और अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सीए सीएस आदि की तैयारी में लग सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके अलावा आप अन्य विकल्पों के साथ सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 28 May 2024 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 05:13 PM (IST)
Career After 12th in Commerce: कॉमर्स से बारहवीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए ये हैं बेहतर विकल्प। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में लगभग सभी बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। इस वर्ष जिन भी छात्रों ने बारहवीं कक्षा कॉमर्स स्ट्रीम से उत्तीर्ण किया है उन्हें अब किसी ऐसे पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की चाह होती है ताकि वे अभी से अपने भविष्य की नींव रख सकें और सफल करियर का निर्माण कर सकें। हम यहां 12वीं कॉमर्स से करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे ही विकल्प बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप अवश्य ही बेहतर भविष्य, प्रसिद्धि के साथ ही लाखों में सैलरी भी प्राप्त कर सकेंगे।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA)

चार्टेड अकाउंटेंट को सीए के नाम से जाना जाता है। सीए बनने के लिए स्टूडेंट्स का कॉमर्स स्ट्रीम से 12th उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। सीए बनने के लिए स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि इसके लिए आपको कई एग्जाम से होकर गुजरना होता है। सीए का काम ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण, टैक्स, काम का लेखा जोखा, वित्तीय सलाह आदि देना होता है। सीए बनने के लिए आपको 12वीं के बाद 4 साल का समय लगेगा। सीए बनने के बाद कुछ सालों में आपका वेतन लाखों में पहुंच जाता है।

कंपनी सेक्रेटरी (CS)

सीए की तरह इस एग्जाम सीएस बनने के लिए आपको कठिन एक्साम से होकर गुजरना होता है। इसलिए इसकी तैयारी से खुद को पूरी तरह से समर्पित करके ही तैयारी को शुरू करें।

(Image-freepik)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)

इस कोर्स को भी कॉमर्स स्ट्रीम से 12th उत्तीर्ण करने वाले कर सकते हैं। बीबीए तीन साल का स्नातक स्तरीय कोर्स है जिसके तहत बिजनेस मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई करवाई जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको प्राइवेट सेक्टर में आसानी से नौकरी मिल सकती है। अनुभव बढ़ने के साथ इस क्षेत्र में आपको लाखों में सैलरी प्राप्त हो सकती है।

अन्य विकल्प

इन विकल्पों के अलावा आप इवेंट मैनेजर, बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS), कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA), सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर आदि जैसे पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश ले सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आपको प्राइवेट सेक्टर में आसानी से अच्छे पैकेज पर जॉब मिल जाएगी। इन सबके साथ ही आप 12वीं के बाद बैंकिंग सेक्टर में निकलने वाली ऐसी सरकारी नौकरियों की तैयारी भी कर सकते हैं जिसमें कॉमर्स विषय से 12वीं उत्तीर्ण योग्यता तय की गई है।

यह भी पढ़ें- Career Options after 12th Arts: आर्ट्स विषयों से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ये हैं करियर ऑप्शंस, प्राइवेट के साथ सरकारी नौकरी के भी रहेंगे चांस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.