Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB ALP Admit Card 2024: असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कभी भी हो सकते हैं जारी, इन डेट्स में होगा एग्जाम

आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) भर्ती 2024 सीबीटी 1 एग्जाम का आयोजन 28 अगस्त से 6 सितंबर 2024 तक किया जायेगा जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड कभी भी जारी किये जा सकते हैं। प्रवेश पत्र जारी होते ही अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। सीबीटी 1 में सफल अभ्यर्थी सीबीटी 2 में भाग लेने के पात्र माने जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 26 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
RRB ALP Admit Card 2024 कभी भी हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओ से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) भर्ती के लिए देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 28 अगस्त से 6 सितंबर 2024 तक किया जायेगा। जिन भी उम्मीदवारों ने इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन किया था उनके एडमिट कार्ड आरआरबी की ओर से आज या कल (26 या 27 अगस्त) को कभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाए जा सकते हैं। एडमिटड कार्ड ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से आप लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर पायेंगे।

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  • आरआरबी एएलपी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवेदनकर्ताओं को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ एक वैलिड पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं। प्रवेश पत्र एवं पहचान पत्र के बिना आपको परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

कब होगा सीबीटी 2

जो भी अभ्यर्थी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 1 में सफलता प्राप्त करेंगे वे सीबीटी 2 के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। आरआरबी की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक सीबीटी 2 का आयोजन नवंबर 2024 में किया जायेगा। इसके साथ ही नवंबर माह में ही एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन भी किया जाएगा। एप्टीट्यूट टेस्ट में शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में शामिल होना होगा जिसका आयोजन दिसंबर 2024 में किया जायेगा।

यह भी पढ़ें- RRB Technician Recruitment 2024: आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए पुनः शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, पदों में भी हुई बढ़ोत्तरी